#IND vs AUS U-19 World Cup Final: फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का धमाका, सबसे बड़ा स्कोर बनाकर रचा इतिहास#

- Advertisement -

दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में रविवार को खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 253 रन बनाए. अब भारत को इस रिकॉर्ड स्कोर का पीछा करना है. यह किसी भी अंडर-19 विश्व कप फाइनल का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है.

अब भारत के सामने रिकॉर्ड स्कोर का पीछा करने की चुनौती है. अंडर-19 विश्व कप फाइनल के इतिहास में सबसे सफल रन चेज 242 रन का है, जो इंग्लैंड ने 1998 में जोहान्सबर्ग में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था. वहीं 2012 में भारत ने ही, उन्मुक्त चंद की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए 226 रन का लक्ष्य हासिल किया था, जो भारत का बेस्ट रन चेज है.

ऑस्ट्रेलियाई पारी
ऑस्ट्रेलिया की ओर से हरजस सिंह ने सर्वाधिक 55 रन की बेहतरीन पारी खेली, वहीं कप्तान ह्यू वेइब्गेन ने 48 रन और ओलिवर पीक ने 46 रन का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाजों में राज लिमबानी ने 38 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके. इसके अलावा, नमन तिवारी ने दो और सौम्या पांडे व मुशीर खान ने 1-1 विकेट झटके.

- Advertisement -

क्या विश्व रिकॉर्ड तोड़ पाएगी भारतीय टीम?
अब भारतीय टीम के सामने विश्व रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य है. फाइनल में सबसे बड़ा रन चेज करने का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें 254 रन बनाने होंगे. यह निश्चित रूप से एक कठिन चुनौती होगी, लेकिन भारतीय टीम अपने हाल के प्रदर्शन के आधार पर आत्मविश्वास से भरी है. उदय सहारन और मुशीर खान जैसे सलामी बल्लेबाजों के साथ भारत के पास आक्रामक बल्लेबाजी का मजबूत लाइन-अप है. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत इस ऐतिहासिक लक्ष्य को हासिल कर सकता है और विश्व कप ट्रॉफी उठा सकता है.

भारत U-19 प्लेइंग XI
आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, नमन तिवारी और सौम्य पांडे.

ऑस्ट्रेलिया U-19 प्लेइंग XI
हैरी डिक्सन, सैम कोन्स्टास, ह्यू वेइबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन और कैलम विडलर.