#आजमगढ़ में हवाला कारोबार का खुलासा: पुलिस के हत्थे चढ़े पांच कारोबारी, 50 लाख रुपये व फर्जी दस्तावेज बरामद#

- Advertisement -

मुबारकपुर थाना पुलिस ने शुक्रवार को एक बड़े हवाला कारोबार का खुलासा किया है। हवाला के 50 लाख रुपये के साथ पुलिस ने पांच हवाला करोबारियों को भी धर दबोचने में सफलता पाई है। पांचों आरोपियों की गिरफ्तारी बम्हौर अंडरपास के पास से की गई है। इनके पास से कूटरचित आधार कार्ड, कार आदि भी बरामद हुए है।

यह है पूरा मामला
मुबारकपुर थाना प्रभारी राजेश कुमार के निर्देशन में थाने की पुलिस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के सठियांव अंडरपास के पास शुक्रवार को चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि मुबारकपुर से शाहगढ़ की तरफ एक कार बम्हौर अंडरपास होते हुए जा रही है। जिसमें हवाला का रुपया है। इस सूचना पर पुलिस टीम पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बम्हौर अंडरपास के पास पहुंच गई। कुछ देर बार एक कार आती हुई दिखाई दी। जिसे पुलिस ने रूकने का इशारा किया तो चालक गाड़ी घुमा कर भागने का प्रयास किया। जिस पर पुलिस ने पीछा कर कुछ दूरी पर कार को रोक लिया।

कार से पुलिस ने मो. अंजार व मो. आसिफ निवासी ककरहटा थाना शहर कोतवाली को गिरफ्तार किया। तलाशी लेने पर कार से 50 लाख रुपये नकद बरामद हुआ। पूछताछ में पकड़े गए अभियुक्तों ने बताया कि बरामद रूपया अब्दुल मन्नान निवासी ककरहटा थाना शहर कोतवाली, नजीब अख्तर निवासी कटरा मुबारकपुर व आफताब निवासी इसरौली थाना सरायमीर को देने के लिए जा रहे थे। अंजर व आसिफ की निशानदेही पर पुलिस ने इन तीनों को भी गिरफ्तार कर लिया।

- Advertisement -

कड़ाई से पूछताछ में पता चला कि पांचों हवाला कारोबारी है और सामुहिक रूप से हवाला का कारोबार करते है। हवाला के रुपये इनके द्वारा आजमगढ़ के साथ ही गोरखपुर, बहराइच, देवरिया, अयोध्या, मऊ व जौनपुर जनपदों में खपाया जाता था।

आफताब व मुजीब हवाला मुख्य कारोबारी
एसओ मुबारकपुर ने बताया कि पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि पकड़े गए हवाला कारोबारियों में शामिल आफताब व मुजिब जिले में मुख्य हवाला कारोबारी है। इनकी देखरेख में ही जिले में हवाला कारोबार चलता था। ये फर्जी आधारा कार्ड आदि के माध्यम से हवाला का कारोबार करते थे। गिरफ्तार हवाला कारोबारियों के पास से हवाला के 50 लाख के साथ ही एक कार व कई फर्जी आधार कार्ड भी बरामद हुए है।