#इन वजहों से पार्टनर को ‘Kiss’ करना पड़ सकता है भारी! अभी जान लें, वरना लगाते रहेंगे डॉक्‍टर के चक्‍कर#

- Advertisement -

13 फरवरी को हर साल वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन दुनियाभर में ‘किस डे’ मनाया जाता है। इस दिन का कई लोगों में खास उत्साह रहता है और अपने प्यार को बिना लफ़्ज़ों के बयां करने का ये खास तरीका भी रहता है। ऐसे में क्या आपको मालूम है, कि कुछ कारण ऐसे हैं जिसके चलते आपको किस करना भारी पड़ सकता है। जी हां, इन दिनों आप जगह-जगह किस करने से होने वाले फायदों के बारे में तो देख-पढ़ रहे होंगे, लेकिन बता दें कि इससे नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

किस’ करने से हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार
– आजकल आप इंटरनेट पर किस करने से होने वाले फायदे जरूर देख-पढ़ रहे होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपकी ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, दांतों और मसूड़ों में होने वाली दिक्कतों से आप भी दो-चार होते रहते हैं, तो किस करने से आपकी से समस्या बढ़ सकती है। माउथ टू माउथ के कॉन्टैक्ट में आने से बैक्टीरिया ट्रांसफर होते हैं जो आपको परेशानी में डाल सकते हैं।

– किस करने से आपको एसटीआई इन्फेक्शन होने का खतरा भी रहता है। साइटोमेगालो वाइरस ऐसा ही एक संक्रमण है, जो आपको बॉडी पेन, गले में खराश, थकान और इम्यूनिटी को वीक कर सकता है।

- Advertisement -

– दो लोग जब किस करते हैं, तो सांस से जुड़ी बीमारी का भी खतरा रहता है। इंफ्लुएंजा इन्हीं में से एक बीामारी है, जिसमें आपको कई दिक्कते उठानी पड़ सकती है।

– हर्पीस नामक बीमारी भी एक बड़ा खतरा है। ये HSV1 और HSV2 दो टाइप का होता है। आमतौर पर किस से नहीं फैलता है, लेकिन एक व्यक्ति को ये वायरस होने पर कुछ कंडिशन में ये आपको भी इन्फेक्टिड कर सकता है। इसके लक्षण के तौर पर मुंह में लाल या सफेद छाले देखे जा सकते हैं।

– किसी एक शख्स को किसिंग से जुड़ी डिजीज होने पर दूसरे को किस करने से वह फैलने का खतरा रहता है। चूंकि इसमें लार का ट्रांसफर होता है, तो ऐसे में अगर आप भी पार्टनर को किस करने जा रहे हैं, तो इससे पहले अपनी ओरल हेल्थ पर जरूर गौर कर लें।

– अगर आपको भी किसी वायरस के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो पार्टनर को किस करने से बचें। साथ ही, एख दूसरे का झूठा खाना भी कुछ वक्त तक अवॉइड करें।