#अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट, सीतामढ़ी व रक्सौल रेलवे स्टेशन पर चल रही सघन जांच#

- Advertisement -

अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसे लेकर सुरक्षा एजेंसियां और स्थानीय पुलिस लगातार सघन जांच कर रही हैं।
माता जानकी की प्राकट्य स्थली सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। यहां किसी प्रकार की घटना से निबटने के लिए रेल पुलिस के अलावा अन्य सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं।
एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वाड) ने शनिवार की शाम जायजा लिया। मॉक ड्रिल भी किया, इसका नेतृत्व कमांडर मनोज कुमार ने किया। इस दौरान रेलवे सुरक्षा बल के वरीय अधिकारी मौजूद रहे। 21 अधिकारियों व जवानों की टीम ने स्टेशन परिसर में सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया।
सीतामढ़ी स्टेशन के प्लेटफार्म पर मॉक ड्रिल में जुटी टीम और जीआरपी

रेल अधिकारियों के अनुसार, अयोध्या में 22 जनवरी को हो रही प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर सभी रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है। इधर, पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में भारत-नेपाल सीमा से सटे क्षेत्रों में सघन तलाशी अभियान चल रहा है।

सीमावर्ती क्षेत्र में विशेष सतर्कता बरती जा रही
एसएसबी विशेष चौकसी बरत रही है। एसएसबी 21वीं वाहिनी के कमांडेंट प्रकाश ने बताया कि सीमाई क्षेत्र में चौकसी बरतने के साथ गंडक बराज से आने-जाने वाले लोगों की तलाशी ली जा रही है।

- Advertisement -

रक्सौल में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। दिल्ली-काठमांडू को जोड़ने वाले मुख्य पथ के अलावा सीमाई ग्रामीण रास्ते, रेलवे स्टेशन, बस पड़ाव पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने बताया कि सीमावर्ती थानों को अलर्ट किया गया है। शंकराचार्य द्वार से भारतीय सीमा में प्रवेश करनेवालों की विशेष जांच हो रही है। ग्रामीण रास्तों पर भी गश्ती हो रही है। जयनगर नेपाल रेलवे स्टेशन से कुर्था और जनकपुरधाम के बीच चलनेवाली ट्रेनों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।