#प्राण प्रतिष्ठा: यूपी में 22 जनवरी को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, सरकार ने जारी किया शासनादेश, पढ़िए पूरा ऑर्डर#

- Advertisement -

अयोध्या के राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। यहां तक कि सभी सरकारी कार्यालयों में भी अवकाश रहेगा। इससे संबंधित आदेश आज जारी हो गया है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को प्रदेश भर में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। वहीं, बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा शिक्षा विभाग की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने प्राण प्रतिष्ठा के दिन सामान्य व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था और अतिथियों की व्यवस्था के दिशा निर्देश जारी किए हैं।

मुख्य सचिव ने 16 से 22 जनवरी तक हर मंदिर में राम संकीर्तन का आयोजन करने, 22 जनवरी की शाम को हर घाट, मंदिर में दीपोत्सव का आयोजन करने और अयोध्या में सरयू घाट पर दीपोत्सव के बाद आतिशबाजी के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने मंदिरों में स्क्रीन लगाकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण दिखाने, सभी शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में 14 से 21 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। सभी दफ्तरों में 22 से 26 जनवरी तक सजावट और रोशनी की व्यवस्था की जाएगी।मुख्य सचिव ने प्रत्येक टेंट सिटी में 10 बेड का प्राथमिक अस्पताल बनाने, बाहर से आने वाले चिकित्सकों के लिए आचार्य नरेंद्र देव विश्वविद्यालय एवं छात्रावास में ठहरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

- Advertisement -

उन्होंने लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी से अयोध्या आने वाले मार्गों को ग्रीन कॉरिडोर बनाने के निर्देश दिए हैं। इन मार्गों पर रामचरित मानस की चौपाई के होर्डिंग्स भी लगाए जाएंगे।

अयोध्या में 18 जनवरी से निर्माण कार्य बंद रहेंगे
मुख्य सचिव ने अयोध्या में निजी भवनों में 18 जनवरी से निर्माण कार्य नहीं कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने भवन निर्माण का मलबा मार्गों से हटाने और अयोध्या व आसपास के इलाकों में प्रत्येक स्थान पर साफ सफाई के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।