#UP Police: युवाओं को सीएम योगी का बड़ा तोहफा, यूपी कॉन्स्टेबल भर्ती की आयु सीमा में 3 साल की छूट#

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में वैकेंसी का लंबे समय से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. युवाओं के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा तोहफा दिया है. यूपी पुलिस भर्ती को लेकर आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं को प्रदेश की योगी सरकार ने दी बड़ी राहत देते हुए उनकी मांग को मान लिया है.

आपको बता दें कि यूपी पुलिस ने कॉन्स्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली है. इस भर्ती के लिए हाल ही में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इन भर्तियों में आवेदन करने वाले युवाओं के लिए सरकार ने अधिकतम आयु सीमा बढ़ा दी है.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यह भर्तियां पुरुष और महिला कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली हैं. युवा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर इस भर्ती से जुड़ी डिटेल्स जानकारी कर सकते हैं और अभ्यर्थी इसी के जरिए आवेदन कर सकेंगे.

- Advertisement -

इतनी मिली आयु सीमा में छूट
अब यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 में सभी वर्गों के युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिए.

महत्वपूर्ण तारीखें
यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 27 दिसंबर 2023 से होगी.
इन पदों के लिए कैंडिडेट्स 16 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकेंगे.
वहीं, उम्मीदवार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में 18 जनवरी 2024 तक संशोधन कर सकेंगे.

जरूरी योग्यता
यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और इंटरमीडिएट पास योग्यता होना चाहिए.

पहले इतनी थी आयु सीमा
अब तक आवेदन करने वाले युवा की उम्र 18 साल से कम और 22 साल निर्धारित की गई थी. वहीं, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी गई है. हालांकि, अब सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में निर्धारित आयु सीमा से तीन साल की छूट दी जाएगी. आवेदन शुल्क
यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के लिए आवेदकों को 400 रुपये का आवेदन भुगतान अदा करना होगा.

वैकेंसी डिटेल
यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस के कुल 60,244 पदों को भरने जा रहा है.
अनारक्षित वर्ग – 24,102 पद
ईडब्ल्यूएस कैटेगरी – 6,024 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग – 16,264 पद
अनुसूचित जाति – 12,650 पद
अनुसूचित जनजाति – 1,204 पद