#Hardik Pandya: क्या अब पांच महीने क्रिकेट से दूर रहेंगे हार्दिक पांड्या? MI के नए कप्तान को लेकर आई बड़ी खबर#

- Advertisement -

हार्दिक पांड्या को विश्व कप 2023 के दौरान टखने में चोट लगी थी। उसके बाद से वह अब तक इस चोट से उबर नहीं सके हैं। हार्दिक की चोट इतनी गंभीर है कि उन्हें रिकवर होने में काफी समय लग रहा है। वह इस चोट की वजह से दो व्हाइट बॉल सीरीज से बाहर हो गए। अब मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया जा रहा है कि वह अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं। इतना ही नहीं उनके आईपीएल 2024 में भी खेलने पर संशय है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक मार्च-अप्रैल और मई में प्रस्तावित दुनिया की सबसे बड़ी लीग से भी बाहर हो सकते हैं। हार्दिक को हाल ही में मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस से ट्रेड किया था और कप्तान नियुक्त किया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हार्दिक चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं। हार्दिक को यह चोट विश्व कप 2023 में भारत-बांग्लादेश मैच के दौरान लगी थी। तब ऐसी उम्मीद जताई गई थी कि वह दो मैच बाद वापसी कर लेंगे। हालांकि, दो मैच बाद पता चला कि वह पूरे विश्व कप से बाहर हो गए थे। फिर हार्दिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज भी नहीं खेल पाए थे। न ही दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर टीम इंडिया के साथ गए। अब अफगानिस्तान सीरीज से बाहर होने के साथ ही उनके जल्द ठीक होने पर संशय बरकरार है। अफगानिस्तान के बाद भारतीय टीम को आईपीएल होने तक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। ऐसे में आईपीएल से भी बाहर होने पर वह पांच महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे।

सबसे बड़ी समस्या यह है कि आईपीएल के तुरंत बाद टी20 विश्व कप होना है। आईपीएल को ही टीम चयन का आधार माना जा रहा है। उसमें न खेलते हुए फिर सीधे विश्व कप में वापसी करना भी टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो सकता है। हार्दिक पिछले एक साल से टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा था कि वह आगामी टी20 विश्व कप में भी कप्तानी करते दिखेंगे। मुंबई के कप्तान नियुक्त होने के बाद से इस बात की पूरी संभावना थी। हालांकि, अब इस बात पर भी संदेह पैदा हो गया है कि आगामी टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा।

- Advertisement -

हार्दिक की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव पिछले दो टी20 सीरीज से टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं। हालांकि, सूर्या भी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर चोटिल हो गए थे और अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में किसी नए कप्तान की नियुक्ति हो सकती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रवींद्र जडेजा टी20 सीरीज में उपकप्तान थे। ऐसे में उन्हें कप्तानी सौंपी जा सकती है। अफगानिस्तान के खिलाफ भारत को 11 से 17 जनवरी के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। जून में टी20 विश्व कप से पहले भारत की यह आखिरी टी20 सीरीज होगी।

अगर हार्दिक आईपीएल से भी बाहर होते हैं तो यह मुंबई इंडियंस के लिए बड़ा झटका होगा। हालांकि, अभी आईपीएल में कम से कम तीन महीने का वक्त बचा है और इतना समय हार्दिक को फिट होने के लिए काफी हो सकता है। हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि वह वापसी कर पाते हैं या नहीं। हार्दिक अगर आईपीएल से बाहर होते हैं तो फिर से रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी जा सकती है, लेकिन वह इसे स्वीकार करते हैं या नहीं यह देखने वाली बात होगी। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव या जसप्रीत बुमराह को भी कप्तान बनाया जा सकता है। सूर्या और बुमराह ने हार्दिक की वापसी पर बिना किसी का नाम लिए दुख जताया था। मुंबई के किसी खिलाड़ी ने उनको लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं किया था।

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे विश्व कप मैच के दौरान हार्दिक ने लिटन दास के शॉट को दाएं पैर से रोकने की कोशिश की थी। इस दौरान उन्होंने अपना संतुलन खो दिया था और बाएं पैर पर गलत तरीके से गिर कर गए थे। इसके बाद मैदान से उठते वक्त वह काफी दर्द में दिखे थे और लंगड़ा कर चल रहे थे। जल्द ही फीजियो को मैदान पर बुलाया गया। फीजियो ने हार्दिक के बाएं पैर में पट्टी लगाया और पेन किलर स्प्रे भी किया, लेकिन उससे राहत नहीं मिली। हार्दिक ने उठकर फिर से गेंदबाजी करने की कोशिश की, लेकिन उनसे नहीं हो पाया। उन्हें तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने रिप्लेस किया था।