#Rajya Sabha: जयहिंद और वंदेमातरम् के नारे लगाने से परहेज करें सांसद, शीतकालीन सत्र से पहले दिशानिर्देश जारी#

- Advertisement -

संसद के सोमवार से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र से पहले राज्यसभा सदस्यों को कई तरह के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। सांसदों को सदन के अंदर थैक्यू, थैंक्स, जयहिंद, वंदेमातरम् जैसे नारों से परहेज बरतने, सभापति की ओर से दी गई व्यवस्था का सदन के अंदर या बाहर आलोचना से बचने की हिदायत दी गई है। सदन की मर्यादा का का हवाला देते हुए सदस्यों से कार्यवाही के दौरान नारेबाजी करने, तख्तियां लहराने से भी बचने की सलाह दी गई है। बृहस्पतिवार को जारी दिशानिर्देश में सांसदों से यह भी कहा गया है कि जब तक उनकी ओर से दिए गए नोटिस को आसन स्वीकार न कर ले, तब तक इसका प्रचार करने से बचें। मीडिया या किसी मंच पर ही नहीं, दूसरे सांसदों से भी नोटिस से संबंधित जानकारी साझा न करें।

एक साथ दो सांसद खड़े न हों
सदस्यों को आसन की ओर पीठ करने से बचने के लिए कहा गया है। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि एक साथ दो सांसदों का खड़ा होना, सीधे सभापति तक जाना संसदीय परंपराओं के खिलाफ है।

एजेंडे में 17 विधेयक
सत्र के लिए शनिवार को सर्वदलीय बैठक होगी। सरकार के एजेंडे में सात नए विधेयकों समेत 17 विधेयक हैं। इनमें भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम विधेयक के अलावा पोस्ट ऑफिस बिल, मुख्य चुनाव आयुक्त-चुनाव आयुक्त नियुक्ति विधेयक जैसे अहम विधेयक शामिल हैं।

- Advertisement -