#Gorakhpur News: एमएमएमयूटी ने तीन कैटेगरी में किया एनआईआरएफ के लिए पंजीकरण, जानिए कब है अंतिम तिथि#

- Advertisement -

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) ने तीन कैटेगरी में एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए पंजीकरण कराया है। एमएमएमयूटी ने यूनिवर्सिटी कैटेगरी के साथ ही इंजीनियरिंग संस्थान और इनोवेशन कैटेगरी के लिए भी पंजीकरण करा लिया है।
नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के लिए पंजीकरण की तिथि 20 अक्तूबर निर्धारित है। उससे पहले ही एमएमएमयूटी ने पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली है। पंजीकरण की तिथि समाप्त होने के बाद डाटा सबमिट करने के लिए वेबसाइट खोला जाता है। माना जा रहा है कि इस वर्ष दिसंबर-जनवरी में डाटा सबमिट के लिए पोर्टल खोला जा सकता है।

इस तरह एमएमएमयूटी प्रशासन के पास करीब तीन महीने का समय है। विवि प्रशासन अब अच्छी रैंकिंग की तैयारियों में जुट गया है। कुलपति प्रो. जेपी सैनी के नेतृत्व में तैयारियों को लेकर 10 अक्तूबर को एक कार्यशाला का भी आयोजन हो चुका है।

परसेप्शन, रिसर्च, ग्रेजुएशन आउटकम पर फोकस
एनआईआरएफ रैकिंग के लिए कुल पांच बिंदुओं पर डाटा सबमिट करना होता है। एमएमएमयूटी तीन बिंदुओं क्रमश: परसेप्शन, रिसर्च, ग्रेजुएशन आउटकम पर बेहद मजबूत है। इसे और दुरुस्त किया जा रहा है। टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्सेज और आउटरीच एंड इंक्लूसिविटी पर भी अधिक से अधिक अंक के लिए जद्दोजहद किया जा रहा है।

- Advertisement -

एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए इस बार तीन कैटेगरी में पंजीकरण किया गया है। हर बिंदु पर डाटा एनालिसिस किया जा रहा है। अलग-अलग टीमें इस पर काम कर रही हैं। -प्रो. जेपी सैनी, कुलपति, एमएमएमयूटी।

गोविवि ने भी एनआईआरएफ के लिए कराया पंजीकरण
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने भी एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए पंजीकरण करा लिया है। गोविवि पिछले सत्र में पंजीकरण के बाद भी डाटा सबमिट नहीं कर सका था। इस बार इसे लेकर पूरी रणनीति के तहत तैयारियां की जा रही हैं। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि विश्वविद्यालय में रैंकिंग सेल का गठन किया गया है। हर बिंदु पर अलग-अलग टीम बनाकर जिम्मेदारी दी गई है। इसे लेकर डाटा कलेक्ट किया जा रहा है। लगातार मीटिंग कर रणनीति बनाई जा रही है।