#डेली गटक रहें ₹ 3 अरब की शराब, सबसे ज्यादा देसी दारु के दीवाने#

- Advertisement -

आपको भी जानकर हैरानी होगी कि यूपी में हर रोज तीन अरब रुपये की शराब बिक रही है। आबकारी महकमे के सांख्यिकी विभाग के विश्लेषण में यह आंकड़े सामने आए हैं।

सबसे ज्यादा बिक्री देसी शराब की

आंकड़ो के अनुसार, देसी शराब लोगों की सबसे ज्यादा पसंद है। सबसे ज्यादा बिक्री भी इसी की होती है। लगभग ​सभी जिलों में बियर के साथ देसी शराब की बिक्री में इजाफा हुआ है। इतना ही नहीं कई जिलों में प्रीमियम शराब की दुकानों की ओपनिंग भी की गई है।

- Advertisement -

शराब की बिक्री में ये जिले टॉप पर👇👇

शराब की सबसे ज्यादा बिक्री नोएडा और गाजियाबाद में होती है। दोनों ही जिलों में डेली लगभग 13 से 14 करोड़ रुपये की शराब बिक जाती है। लखनऊ में रोज 10 से 12 करोड़ रुपये के शराब की खपत हो रही है। शराब बिक्री के मामले में आगरा, लखनऊ से आगे है। यहां डेली 12 से 13 करोड़ रुपये के शराब की बिक्री होती है। इसी तरह मेरठ और कानपुर में लगभग 10 करोड़ की शराब की बिक्री होती है। धर्म नगरी वाराणसी और प्रयागराज भी इसमें पीछे नही हैं। वाराणसी में 5 से 7 करोड़ और प्रयागराज में 4 से 5 करोड़ रुपये के शराब की खपत है।

पिछले 2 साल में हुआ शराब पीने वालों की संख्या में इजाफा

शराब पीने वालों की संख्या में यह इजाफा पिछले 2 साल में हुआ है। ऐसा नहीं कि सिर्फ शराब की ही बिक्री बढ़ी है। बियर की मांग में भी इजाफा हुआ है। बताया जा रहा है कि नये क्षेत्रों में शराब की दुकानों के विस्तार की वजह से उनकी संख्या बढ़ी है। इसलिए बिक्री में भी इजाफा हुआ है।