#आजमगढ़:नाबार्ड के तत्वाधान में नेशनल हैंडलूम डे के अवसर पर मुबारकपुर कस्बे में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया…#

आजमगढ़ 07 अगस्त– नाबार्ड के तत्वाधान में नेशनल हैंडलूम डे के अवसर पर मुबारकपुर कस्बे में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने दीप प्रज्वलित कर किया।

जिलाधिकारी ने मुबारकपुर में हो रहे इस कार्यक्रम पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से यहां के बने वस्त्रों को पूरी दुनिया में पहुंचाने में मदद मिलेगी। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने हथकरघा दिवस के अवसर पर बुनाई कारोबार के विकास पर अपना सुझाव दिया एवं बुनकरों की समस्याओं पर चर्चा भी किया। उन्होंने बुनकरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुबारकपुर की पहचान विश्व पटल पर बुनाई से है। इस पहचान को और बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं के माध्यम से बुनकरों के बदहाली को दूर करने के लिए ओडीओपी में चिन्हित किया गया है। मुबारकपुर की तैयार की गई रेशमी साड़ियों को विश्व पटल पर बनारसी साड़ी के नाम से जाना जाता है। कम लोग जानते हैं कि बनारसी साड़ी मुबारकपुर मे बुनी जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि मुबारकपुर नगर सहित आस-पास के दो लाख परिवार हथकरघा से जुड़े हुआ है। यह कारोबार बढ़ेगा तो जुड़े हुए परिवार को लाभ मिलेगा। बुनकरों ने स्टाल लगाकर उनके द्वारा तैयार की गई साड़ियों की डिजाइन व फैशन की प्रर्दशनी भी लगाई गई। बुनकरों के हाल को पटरी पर लाने के लिए रेशमी बनारसी साड़ी के बुनाई का बढ़ावा देने पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मंथन किया गया। आज अपने अस्तित्व के लिए बनारसी साड़ी उद्योग संघर्ष करता नजर आ रहा है।

इफ्तेखार अहमद मुनीम ने जिलाधिकारी से मांग किया कि बुनकरों का प्रशिक्षण मुबारकपुर में बुनकर विपणन केन्द्र पर होना चाहिए। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि आगे प्रशिक्षण यहीं पर कराया जायेगा। इस कार्यक्रम में नाबार्ड उत्तर प्रदेश रीजनल कार्यालय की उप महाप्रबंधक नंदिनी घोष ने नए तरह के वस्त्र बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ साड़ी बनाकर इस उद्योग को आगे नहीं बढ़ा सकते। लखनऊ से आयीं हैंडलूम मार्केटिंग और बुनाई की विशेष अनुभव रखने वाली माधवी कुकरेजा ने महिला बुनकरों से आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि महिला बुनकर ही इस व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकती हैं। लखनऊ से आई वस्त्र विशेषज्ञ नगमा ने कहा कि हमे सोशल मीडिया का प्रयोग करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहिए। इस समारोह में एक आकर्षक फैशन शो का भी आयोजन हुआ, जिसमें मॉडल्स ने हैंडलूम के बने वस्त्रों का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम का संचालन हाफ लेमन रेडियो के एंकर आदिल ने किया। इस मौके पर पूर्व आईपीएस श्री विभूति नारायण राय भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक आरिफ खान ने किया। उपस्थित लोगो का धन्यवाद ज्ञापन एस आर एस पी की निदेशक हिना देसाई ने किया। बिक्री केंद्र के सचिव इफ्तेखार अहमद ने इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन आगे भी कराने की अपील की।इस अवसर पर इफ्तेखार अहमद मुनीम, हाजी मंशूर, हाजी इफ्तेखार अहमद, हेना देशाई, आरिफ खान, नजमा, बीएन राय, माधवी सहित भारी संख्या में बुनकरों ने भाग लिया। इसमें महिला बुनकरों द्वारा भी अधिक संख्या में प्रतिभाग किया गया।