#नई बस्ती में गरजा रेलवे का बुलडोजर, तोड़े कई मकान, ब्रॉडगेज होगी मथुरा-वृंदावन रेलवे लाइन#

मथुरा-वृंदावन रेलवे लाइन ब्रॉडगेज में तब्दील हो रही है। इसकी जद में करीब 100 मकान आ रहे हैं। इन मकान मालिकों को रेलवे विभाग द्वारा पूर्व में नोटिस जारी किए थे। इसके बाद भी लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाया। बुधवार सुबह रेलवे विभाग ने फोर्स के साथ अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। यहां बुलडोजर ने जन्मभूमि स्थित रेल लाइन से नई बस्ती की ओर अतिक्रमण हटवाया। 30 मीटर जगह खाली कराई गई है।
पहले दिए थे मकान मालिकों को नोटिस
कान्हा की नगरी में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे विभाग ने मथुरा-वृंदावन रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज में तब्दील करने का निर्णय लिया है। इसके तहत दो माह पूर्व रेलवे विभाग ने अतिक्रमण की जद में आने वाले 100 से अधिक मकान मालिकों को नोटिस जारी किए थे। चिह्नांकन भी किया गया था। रेलवे की टीम दो बार अतिक्रमण हटाने पहुंची, लेकिन लोगों ने विरोध कर कार्रवाई नहीं करने दी थी। बीते दिनों से रेलवे अधिकारी प्रशासन से समन्वय बना रहे थे। इसी के तहत बुधवार को बड़ी संख्या में फोर्स के साथ रेलवे टीम जन्मभूमि के समीप पुरानी रेलवे लाइन पर पहुंची। यहां से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई।
जर्जर भवनों को ढहाया गया
यहां रेलवे के बने जर्जर भवन को ढहाया गया। इसके बाद नई बस्ती की तरफ अभियान बढ़ा। यहां से मकानों को तोड़ा गया। कुछ लोगों ने विरोध का प्रयास किया, लेकिन फोर्स के आगे वे कुछ नहीं कर सके। फोर्स ने उन्हें अलग कर दिया। कार्रवाई को देख लोग अपने सामान को भरकर यहां से जाने लगे। वहीं कुछ लोगों ने खुद तोड़ना शुरू कर दिया। कार्रवाई अभी चल रही है।