#’नए कांग्रेस का हो रहा आगाज’, मल्लिकार्जुन खरगे बोले- 138 साल के पार्टी इतिहास में हुए 85 महाधिवेशन#

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को कहा कि पार्टी के रायपुर अधिवेशन का औपचारिक रूप से समापन हो रहा है और इसी के साथ एक नए कांग्रेस का आगाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस अधिवेशन में कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक के प्रतिनिधियों की यहां पर मौजूदगी रही।

मोदी सरकार पर बरसे खरगे
इसी बीच खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चंद लोग इस देश की संपत्ति को लूट रहे हैं। हमारा पैसा और संपत्ति भी हमारी और उस पैसे से एक-एक (संपत्ति) खरीदकर मोदी जी एक व्यक्ति को दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अदाणी की जितनी मदद की, उतनी मदद किसी और व्यापारी की नहीं की गई। इसके लिए कांग्रेस के समस्त नेता और कार्यकर्ता ‘सत्य की खोज’ करेंगे।

खरगे ने कहा कि कांग्रेस के 138 साल के इतिहास में अब तक 85 महाधिवेशन हुए हैं। इन अधिवेशनों में देश की दिशा को बदलने वाले कई फैसले हुए हैं। जनता के सरोकार से जुड़ी देश की महत्वपूर्ण योजनाओं में से कई योजनाओं के मूल विचार हमारे अधिवेशनों में से आए हैं।
महाधिवेशन में छह प्रस्ताव हुए पारित
उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में शामिल मूल अधिकारों का विचार भी हमारे 1931 के कराची अधिवेशन से आया था और उसी के बहुत सारे विचार आज हमारे अधिवेशन में आए हैं। रायपुर में हमने उसी परंपरा के तहत राजनीतिक, आर्थिक, अंतरराष्ट्रीय, कृषि, सोशल जस्टिस समेत इत्यादि प्रस्तावों को आखिरी रूप दिया। हमने छह प्रस्तावों को पारित भी किया।

CWC की संख्या बढ़ाकर 35 की गई
खरगे ने कहा कि महाधिवेशन में कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) के सदस्यों की संख्या 25 से बढ़ाकर 35 करने का फैसला किया गया। हमारी सीडब्ल्यूसी में 50 फीसदी जगह एससी, एसटी, ओबीसी और महिलाओं को देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हमारी चर्चा सार्थक रही है।