#UP Politics: अमेठी-रायबरेली पर कांग्रेस में सस्पेंस, राहुल-प्रियंका की हरी झंडी का इंतजार; जानिए कहां फंस रहा पेंच#

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सबसे हाईप्रोफाइल सीट अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार के सदस्यों के लड़ने को लेकर रहस्य अभी जारी है। यह लगभग तय माना जा रहा था कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी व रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे। लेकिन अब जबकि नामांकन की अंतिम तिथि में महज तीन दिन बाकी है और पार्टी में चुप्पी है तो तरह-तरह की अटकलें लग रही हैं।
सटीक उम्मीदवार की पहचान
हालांकि अभी भी पार्टी उत्तर प्रदेश के चुनावी अखाड़े में इनके उतरने को लेकर सकारात्मक पहल की उम्मीद कर रहा है। लेकिन एक अटकल यह भी है कि संभवत: दोनो उत्तर प्रदेश के मैदान से दूर रहें। ऐसे में सटीक उम्मीदवार की पहचान करनी होगी जो गांधी परिवार का विश्वासपात्र भी हो और जिताउ भी। शायद इसी कारण फैसले में देर हो रही है।



परंपरागत सीट से चुनाव लड़ने का फैसला

कांग्रेस के लिए अमेठी-रायबरेली केवल दो लोकसभा सीट भर नहीं बल्कि उत्तरप्रदेश के साथ समूचे उत्तर भारत में पार्टी की सियासी उम्मीदों की किरण है। पार्टी सूत्रों के अनुसार इसके मद्देनजर ही कांग्रेस नेतृत्व दोनों के निर्णय की प्रतीक्षा कर रहा है और अभी तक उनकी तरफ से कोई नकारात्मक संकेत नहीं है। इसीलिए पार्टी उम्मीद कर रही कि बुधवार-गुरूवार तक गांधी परिवार अपनी परंपरागत सीट से चुनाव लड़ने का फैसला ले लेगा।

कोई चुनावी दौरा प्रस्तावित
अमेठी-रायबरेली का चुनाव छठे चरण में 25 मई को है और इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख तीन मई है। लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की व्यस्तताओं के बीच राहुल गांधी का बुधवार का कोई चुनावी दौरा प्रस्तावित नहीं है। प्रियंका गांधी असम के धुबरी में चुनावी रैली के लिए जाएंगी तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे देर शाम कर्नाटक में प्रचार के बाद लौटेंगे।

चुनावी तैयारियों और प्रबंधन का पूरा खाका
इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ रणनीतिकार उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीटों के लिए चुनावी तैयारियों और प्रबंधन का पूरा खाका लिए उत्सकुता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने वायनाड में हुए मतदान के अगले दिन 27 अप्रैल को हुई अपनी बैठक में अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी की एक सुर से पैरोकारी करते हुए अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष खरगे पर छोड़ दिया था।

औपचारिक एलान की प्रतीक्षा
चुनाव समिति की बैठक के बाद मिले संकेतों से साफ था कि उत्तर प्रदेश के प्रभारी कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडेय को अगले दिन इसका औपचारिक एलान करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करने को तैयार रहने को भी कह दिया गया था। लेकिन प्रस्ताव पर निर्णय लेने में राहुल-प्रियंका को लग रहे समय के कारण नेतृत्व इन दोनों सीटों पर औपचारिक एलान करने की प्रतीक्षा कर रहा है।