#Bareilly Crime : Skype पर आने वाली कॉल से सावधान, मेडिकल छात्रा को डिजिटल अरेस्ट का भय दिखाकर वसूले 8.17 लाख#

साइबर ठगी का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। एसआरएमएस की मेडिकल छात्रा को आधार कार्ड के गैरकानूनी प्रयोग में डिजिटल अरेस्ट का भय दिखाकर साइबर ठग ने आठ लाख 17 हजार 297 रुपये वसूल लिये। छात्रा की ओर से साइबर थाने में मामले में प्राथमिकी पंजीकृत कराई गई है।
छात्रा मूलरूप से गाजियाबाद की निवासी हैं। साइबर थाने में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में उन्होंने बताया कि 21 फरवरी की दोपहर दो बजे उनके नंबर पर एक अज्ञात नंबर से लड़की का फोन आया। खुद को फेडेक्स कोरियर कंपनी का कर्मी बताकर लड़की ने कहा कि आपका आधार कार्ड गैरकानूनी काम में लिप्त पाया गया है।

छात्रा की ओर से कहा गया कि उसने कोई ऐसा कार्य नहीं किया और खुद को मेडिकल की छात्रा बताया। इस पर लड़की ने कहा कि यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो आप मुंबई साइबर क्राइम पर शिकायत कर सकतीं हैं। लड़की ने ही मुंबई साइबर सेल का अधिकारी बताते हुए कथित दारोगा विक्रांत सिंह से बात कराई।

आरोपित ने छात्रा की काल को स्काइप पर ट्रांसफर कर दिया। जैसे ही वीडियो काल शुरू हुई आरोपित की ओर से छात्रा का आधार कार्ड एवं फोटो मांगी गई। आधार कार्ड व फोटो उपलब्ध कराते ही ठग ने कहा कि इस आइडी का प्रयोग अनेक अवैध खाते व मनी लांड्रिंग में नवाब मलिक के द्वारा इस्तेमाल किया गया है।

ऐसे में केस हल होने तक आपको सर्विलांस पर रखा जाएगा। इस पर छात्रा डर गई, जिसके बाद ही ठग ने ढांढ़स बंधाते हुए कहा कि परेशान ना हो।हम कोशिश करते हैं कि आपका मामला निपट जाए। इसी के बाद झांसे में लेकर एक अकाउंट नंबर छात्रा काे उपलब्ध कराता है और आठ लाख 17 हजार 297 रुपये खाते में डलवा लेता है। फिर मामला निपटने का हवाला देकर अधिकारियों का हस्ताक्षरयुक्त कागज दिखाता है और काल काटने के लिए कहता है।काल कटने के थोड़ी देर बाद छात्र को धोखाधड़ी की जानकारी हुई जिसके बाद उन्होंने साइबर पुलिस से शिकायत की।