#कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बढ़ानी पड़ी स्कूलों की छुट्टियां#

- Advertisement -

उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य पिछले कई दिनों से कड़ाके की ठंड झेल रही है, जिसके कारण इन राज्यों के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी कर दी है. बढ़ती शीतलहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुबह जल्दी संचालित होने वाली बड़ी कक्षाओं के समय में बदलाव के आदेश जारी किए गए हैं, तो वहीं प्री-प्रायमरी से लेकर 5वीं तक के बच्चों को स्कूल न बुलाने के निर्देश भी दिए गए हैं. वहीं, मुजफ्फर नगर के स्कूलों में 3 दिनों की छुट्टी घोषित की गई है.

मुजफ्फर नगर के स्कूलों में छुट्टी
मुजफ्फरनगर में अत्यधिक ठंड के चलते विद्यालयों में बच्चों का अवकाश बढ़ गया है. कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों की 3 दिनों की छुट्टी घोषित कर दी गई है. Burx, कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के स्कूल खुलेंगे. पहली से लेकर कक्षा 8वीं तक स्कूलों में छुट्टियां रखने और कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के समय में बदलाव के आदेश बीएसए शुभम शुक्ला ने जारी किए हैं. 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस संचालित करने के लिए नया समय सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक किया गया है.

13 जनवरी तक रहेंगी स्टूडेंट्स की छुट्टियां
शीतलहर और कोहरे को देखते हुए पीलीभीत में पहली से लेकर कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में भी 13 जनवरी तक छात्र-छात्राओं के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया. निजी स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की छुट्टियों का फैसला नियोक्ता और प्रबंधक अपने स्तर पर ले सकेंगे. वहीं, 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं का समय बदल दिया गया है.

- Advertisement -

बदायूं में भी 8वीं कक्षा तक बंद रहेंगे स्कूल
भयंकर सर्दी को देखते हुए बदायूं के सरकारी और निजी स्कूलों में भी अवकाश घोषित किया गया है. शीतलहर के चलते बदायूं में कक्षा एक से आठ तक संचालित सभी स्कूलों का शीतकालीन अवकाश 14 जनवरी तक कर दिया गया है.

बिजनौर में भी जारी हुए आदेश
वहीं, बिजनौर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरन यादव ने कहा कि भयंकर कोहरे और शीतलहर को देखते हुए डीएम के निर्देश पर जिले के समस्त बोर्ड की कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों में 13 जनवरी तक छुट्टियां घोषित कर दी गई है. इसके बाद 14 और 15 जनवरी की छुट्टी होने के कारण अब पहली से आठवीं तक की क्लासेस 16 जनवरी से संचालित की जाएंगी.