#IND vs SA: बॉक्सिंग-डे टेस्ट में KL Rahul का बड़ा धमाका, तूफानी शतक ठोककर की सचिन की बराबरी और तोड़ डाला Dhoni का 13 साल पुराना रिकॉर्ड#

- Advertisement -

भारतीय टीम ने सेंचुरियन टेस्च में पहली पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 245 रन बनाए, जिसमें भारत की तरफ से केएल राहुल ने 101 रनों की पारी खेली। केएल राहुल ने टेस्ट में पहली बार बतौर विकेटकीपर उतरे ही बल्ले से धमाका किया और तूफानी शतक जड़कर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। साउथ अफ्रीका के इस मैदान पर केएल राहुल दो शतक लगाने वाले पहले विजिटिंग बल्लेबाज बन गए हैं। साल 2021-22 दौरे के दौरान भी राहुल के बल्ले से शतक निकला था।

इसके साथ ही केएल राहुल भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर एशिया से बाहर शतक लगाने वाली एलीट लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की एक मामले में बराबरी कर ली है, तो वहीं, पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के एक रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया।

KL Rahul ने सेंचुरियन टेस्ट में जड़ा तूफानी शतक
दरअसल, सेंचुरियन टेस्ट में केएल राहुल (KL Rahul) जब मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे थे तो उस वक्त भारत ने 92 के स्कोर पर अपने 4 विकेट खो दिए थे। इसके बाद केएल ने टीम की पारी को संभालने की जिम्मेदारी उठाई और एक शानदार शतक जमाया। राहुल ने 133 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया, जिसमें 14 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। हालांकि, वह 101 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। ये उनके टेस्ट करियर का 8वां शतक रहा, जिसके बाद उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

- Advertisement -

KL Rahul ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की
बता दें कि सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में केएल राहुल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाहरी बल्लेबाजों में पहले स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीकी मैदान पर 2 टेस्ट शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में राहुल ने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इसके अलावा राहुल विजय मांजरेकर के बाद विकेटकीपर के साथ-साथ विकेटकीपर के रूप में खेलते हुए टेस्ट शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं।

KL Rahul ने MS Dhoni और पंत को छोड़ा पीछे
केएल राहुल साउथ अफ्रीका में बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने 101 रन की पारी खेली। उनसे पहले ऋषभ पंत के नाम ये उपलब्धि थी, जिन्होंने साल 2022 में नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। राहुल ने धोनी (MS Dhoni) के 13 साल पुराने रिकॉर्ड को भी धराशायी कर दिया, जिन्होंने 2010 में बतौर भारतीय विकेटकीपर 90 रन की पारी खेली थी।

साउथ अफ्रीका में बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे बड़ी टेस्ट पारी

101 रन – केएल राहुल, 2023

100* रन – ऋषभ पंत, 2022

90 रन – एमएस धोनी, 2010

63 रन – दीप दासगुप्ता, 2001

63 रन – दिनेश कार्तिक, 2007