#Delhi Pollution: GRAP-3 के लागू होने के बाद भी सांसों पर आफत बरकरार, कई इलाकों में AQI 400 पार; जानें कब मिलेगी राहत#

- Advertisement -

दिल्ली में रविवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ है। फिर भी एयर इंडेक्स 400 से अधिक रहने के कारण लगातार तीसरे दिन हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। इस वजह से दिल्ली में लोगों की सांसों पर आफत का दौर जारी रहा। आंखों में जलन, सांस लेने में परेशानी, गले में खराश जैसी समस्या महसूस हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार को क्रिसमस के दिन एयर इंडेक्स में थोड़ा सुधार होगा। इस वजह से हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। इसलिए प्रदूषण से अभी ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है।

ग्रेप 3 के प्रतिबंध के बावजूद भी प्रदूषण कम नहीं
ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) तीन के प्रतिबंध लागू होने के बाद भी प्रदूषण कम करने में खास मदद नहीं मिली है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 411 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में है। एक दिन पहले एयर इंडेक्स 450 था। इस तरह एयर इंडेक्स में 39 अंकों की कमी दर्ज की गई। लेकिन यह कमी इतनी नहीं कि लोगों को प्रदूषण से राहत मिल सके।

NCR में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब
दिल्ली के छह इलाकों में एयर इंडेक्स 450 से भी ज्यादा रहा, जिसमें से शादीपुर सबसे अधिक प्रदूषित जगह रही। शादीपुर में एयर इंडेक्स 480 पहुंच गया। इसके अलावा पंजाबी बाग, नेहरू नगर, जहांगीरपुरी, वजीरपुर और मुंडका में प्रदूषण का स्तर अधिक रहा। एनसीआर के शहरों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही।

- Advertisement -

दो दिन बाद फिर गंभीर श्रेणी में होगी हवा
सीपीसीबी के अनुसार इन दिनों दिल्ली में प्रदूषण का कारण स्थानीय परिस्थितियां व कोहरा है। 25 और 26 दिसंबर को एयर इंडेक्स 400 से कम बेहद खराब श्रेणी में रहने की संभावना है। इसके बाद 27 दिसंबर को दोबारा हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है।

एनसीआर का एयर इंडेक्स
दिल्ली 411
फरीदाबाद 327
गाजियाबाद 360
ग्रेटर नोएडा 376
गुरुग्राम 304
नोएडा 368

दिल्ली के अधिक प्रदूषित इलाकों में AQI
शादीपुर 480
पंजाबी बाग 456
नेहरू नगर 453
जहांगीरपुरी 452
वजीरपुर 453
मुंडका 452