#Noida Fake Call Center: अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने इस तरह कराया कॉल सेंटर का भंडाफोड़, हवाला से जुड़ रहे हैं तार#

- Advertisement -

सात लाख रुपये माह पर किराये की बिल्डिंग में संचालित कॉल सेंटर के तार हवाला कारोबार से जुड़ रहे हैं। अब नोएडा पुलिस जांच कर रही है कि आरोपित ठगी की रकम को गिफ्ट कार्ड और क्रिप्टो करेंसी में प्राप्त करने के बाद किस तरीके से भारत में लाकर कर्मचारियों को वेतन के रूप में देते थे।
पुलिस अधिकारियों का दावा है कि गोपनीय सूचना के बाद पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए), फेडरल ब्यूरो आफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआइ) द्वारा गृह मंत्रालय से भारत में फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों से ठगी की सूचना दी गई थीयूपी पुलिस को कार्रवाई के लिए दिया निर्देश
गृह मंत्रालय के द्वारा उत्तर प्रदेश शासन और नोएडा पुलिस को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। जिसके बाद पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया दया है। सूत्रों का दावा है कि शहर में इसी तरह के और भी कॉल सेंटर संचालित हैं।

वहीं, नोएडा पुलिस की 84 लोगों की गिरफ्तारी अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। हालांकि, फेज-3 कोतवाली ने करीब पांच साल पहले इसी तरह के मामले में ही 126 लोगों को गिरफ्तार किया था।

पहले भी विदेशी नागरिकों से ठगी का पर्दाफाश
6 जुलाई 2021: ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी-2 सोसायटी के फ्लैट में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश हुआ था। कॉल सेंटर से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। आरोपित विदेशी लोगों को कॉल कर ऑनलाइन ठगी करते थे।

- Advertisement -

अगस्त 2021: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चेरी काउंटी सोसाइटी के पीछे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश कर 32 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। पकड़े गए आरोपित हैकर से डाटा लेकर अमेरिका के नागरिकों को कॉल कर कंप्यूटर से वायरस व बग निकॉलने का झांसा देकर ठगते थे।

17 नवंबर 2021: सेक्टर-58 पुलिस ने टेलीफोन विभाग की टीम के साथ मिलकर सेक्टर-62 स्थित आइथम टावर में एपी टैक्नोमार्ट के नाम से चल रहे अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारकर आठ लोगों को गिरफ्तार किया था। आरोपित अमेरिकी लोगों को ड्रग माफिया से संबंध होने की बात कहकर ठगी करते थे।

25 अक्टूबर 2018: फेज-3 कोतवाली पुलिस ने जी-80 बिल्डिंग में संचालित कॉल सेंटर से अमेरिकी नागरिकों को टैक्स में छूट दिलाने के नाम पर संचालित कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया था। आरोपित टैक्स में छूट दिलाने के नाम पर अमरीकी नागरिकों से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर करा लेते थे।

21 दिसंबर 2018: फेज-3 कोतवाली पुलिस ने सेक्टर-63 में स्थित कॉल सेंटर से सोशल सिक्योरिटी नंबर के गलत इस्तेमाल के नाम पर धमकी देकर ठगी करने वाले 126 लोगों को गिरफ्तार किया था। वहीं 312 कंप्यूटर व 20 लाख रुपये जब्त किए गए थे।