#साइबर ठगी के दो मामले; 70 हजार रुपये कराए वापस, इस तरह दिया था झांसा#

बिहार के रोहतास जिले में साइबर ठगी के शिकार दो पीड़ितों के खाते में 70 हजार 249 रुपये की राशि को वापस करा दिए गए हैं। दोनों ही मामलों में साइबर ठगों ने फोन करके पीड़ितों को झांसे में लिया था।
स्थानीय एसपी विनीत कुमार के अनुसार, सासाराम मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बासा गांव निवासी वसीम अख्तर के खाते से गत 29 जुलाई को अज्ञात साइबर अपराधियों ने पैसे चुरा लिए थे।

ठगों ने फोन कर वसीम को झांसे में लेकर ऑनलाइन माध्यम से 19249 रुपया ठगे लिए थे। वसीम ने इस संबंध में जिला साइबर थाना में गत 30 जुलाई को प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

पुलिस ने जांच के क्रम में पाया कि अज्ञात साइबर अपराधियों ने वादी को झांसे में लेकर इस वारदात को अंजाम दिया था और राशि ठग ली थी। उन्होंने बताया कि तकनीकी जांच के दौरान पता चला कि ठगी गई पूरी धनराशि एक संदिग्ध बैंक खाता में गई है।

उन्होंने बताया कि राशि की वापसी के लिए संबंधित नोडल एजेंसी से संपर्क किया गया था। इसके बाद 2 अगस्त को पूरी धनराशि पीड़ित के खाते में वापस आ गई।

इंद्रपुरी थाना क्षेत्र में हुई थी दूसरी ठगी
एसीपी विनीत कुमार ने बताया कि इंद्रपुरी थाना क्षेत्र के मानिकपुर निवासी पंकज कुमार से भी गत 23 जुलाई को साइबर अपराधियों ने ठगी की थी। पंकज को भी झांसा देकर ऑनलाइन माध्यम से 51000 रुपये ठग लिए गए थे।

इस संबंध में 25 जुलाई को जिला साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस मामले में भी साइबर थाने ने तकनीकी जांच के बाद नोडल एजेंसी से संपर्क किया था। इसके बाद 31 जुलाई को 51000 रुपये पीड़ित पंकज के खाते में वापस आ गए थे।

एसपी ने कहा है कि साइबर धोखाधड़ी होने पर रोहतास पुलिस से संपर्क करें, ताकि पुलिस सहयोग कर सके और पीड़ित की धनराशि वापस कराई जा सके।