#गेमिंग जिहाद: पाकिस्तान के बाद अब सामने आया गुजरात कनेक्शन, पुलिस को फोन कॉल से मिली मतांतरण की खुफिया जानकारी#

गाजियाबाद में गेमिंग एप के जरिए सामने आए मतांतरण के मामले में अब पाकिस्तान के बाद गुजरात कनेक्शन सामने आ रहा है। इस संबंध में गाजियाबाद पुलिस को एक खूफिया फोन कॉल भी आई है, जिसमें गुजरात में मतांतरण होने की बात कही गई है।
इस मामले में गाजियाबाद के डीसीपी निपुण अग्रवाल ने बताया कि, आज गुजरात से हमें एक व्यक्ति का फोन आया जिन्होंने कुछ फोन रिकॉर्डिंग, फोटो, वीडियो और फोन नंबर साझा करते हुए बताया कि मुंब्रा क्षेत्र में सामूहिक धर्मांतरण हो रहा है लेकिन अभी इसका सत्यापन बाकी है।

ऐसे सामने आया पाकिस्तानी कनेक्शन
युवाओं के वर्चुअल मतांतरण का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है। पाकिस्तान के एक इस्लामिक यूट्यूब चैनल यूथ क्लब पीके के कट्टरवादी वीडियो दिखाकर युवाओं का ब्रेनवाश किया जा रहा है।

इस तथ्य के सामने आने के बाद दैनिक जागरण की ओर से की जा रही एजेंडा बेस्ड रिपोर्टिंग के तहत प्रकाशित खबरों पर मुहर लग गई है।

दैनिक जागरण ने युवाओं को राष्ट्र के खिलाफ खड़ा करने की साजिश की खबर तीन जून को और मतांतरण में दुबई से फंडिंग की खबर चार जून को मुख्य संस्करण में प्रकाशित की थी। अब छानबीन में यही तथ्य निकलकर आए हैं। इसीलिए मंगलवार को भी एटीएस की टीम गाजियाबाद पहुंची और मतांतरण पीड़ित युवक व तीनों छात्रों से लंबी पूछताछ की।

चैट रिट्रीव होने पर खुला राज
गेमिंग एप के आदी युवाओं को आनलाइन नमाज पढ़ने के लिए उकसाकर मतांतरण करने के मामले में थाना कविनगर में 30 मई को रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

बद्दो नाम की आइडी और संजयनगर सेक्टर 23 की जामा मस्जिद के इमाम के खिलाफ दर्ज रिपोर्ट में कमेटी के सदस्य अब्दुल रहमान को गिरफ्तार किया था। मोबाइल और लैपटाप की चैट रिट्रीव होने के बाद यूथ क्लब पीके के बारे में पता चला, जिसके बाद एटीएस मंगलवार को फिर पूछताछ करने गाजियाबाद पहुंची।

पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल यूथ क्लब पीके के 12 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और इंस्टाग्राम पर करीब 3.60 लाख फालो करते हैं। गेमिंग एप के मैसेंजर डिस्कार्ड पर भी इसी नाम से बद्दो ने पांच लोगों का ग्रुप बना रखा था।

इस्लाम के प्रति कट्टरवादी सोच बनाने के साथ ही ऐसे वीडियो डाले जाते हैं, जिनमें जीवन को पूरी तरह से अल्लाह के नाम करने के बारे में बताया जा रहा है।

कई घंटे तक चली पूछताछ
राजनगर के छात्र से मिले मोबाइल नंबरों के आधार पर उसके अलावा संजयनगर के इलेक्ट्रीशियन और फरीदाबाद व लुधियाना के नाबालिग छात्र के भी मतांतरण का पर्दाफाश हुआ था।

बद्दो के रूप में नवी (मुंबई) के मकसूद शाहनवाज खान के रूप में की थी, जिसे पांच दिन से गाजियाबाद पुलिस मुंबई में तलाश रही है। एटीएस के निर्देश पर गाजियाबाद पुलिस ने चारों मतांतरण पीड़ितों को बुलाया और एटीएस ने कई घंटे तक पूछताछ की।

चैट रिट्रीव होने पर मिले इलेक्ट्रानिक साक्ष्यों का सत्यापन चारों के बयान से हो गया। इन साक्ष्यों को कविनगर पुलिस ने अपनी विवेचना में शामिल करने के साथ आइबी को भी तुरंत रिपोर्ट भेज दी है।

इमाम व अन्य सदस्यों पर लटकी तलवार
जामा मस्जिद के इमाम और कमेटी के अन्य सदस्यों पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटकी है, क्योंकि मंगलवार को इलेक्ट्रीशियन ने पूछताछ में बताया कि बहनों के समझाने पर उसने मस्जिद जाना बंद कर दिया था।

इसके बाद अब्दुल उसे लगातार फोन कर बुलाता था। नमाज के लिए इन्कार करता तो बिजली के काम का बहाना बनाता था और फिर उसे बुलाकर दोबारा ब्रेनवाश किया जाता था।

उसके लिए दुआ मांगने की दुहाई दी जाती थी। सीडीआर से इसकी पुष्टि हुई है। मस्जिद बुलाकर उकसाने की बात सामने के बाद पुलिस इमाम व अन्य सदस्यों पर भी शिकंजा कस सकती है।