#13 केंद्रों पर होगी परीक्षा, एक घंटा पहले सेंटर पहुंचना जरूरी, इन बातों का रखें ध्यान#

- Advertisement -

आईआईटी में दाखिले की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड रविवार को दो पालियों में कराई जाएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले में तेरह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हर केंद्र पर आईआईटी कानपुर और बीएचयू के छह-छह पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। आईआईटी बीएचयू में मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर एपी हर्षा ने बताया कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में 3758 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक कराई जाएगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। दोनों पालियों की परीक्षा से एक घंटे पहले ही अभ्यर्थियों को केंद्रों पर पहुंचना है। गहन जांच के बाद ही परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश दिया जाना है। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ आना है।
मॉकडि्रल से परखी तैयारी प्रो.एपी हर्षा ने बताया कि शनिवार को मॉकडि्रल के जरिये परीक्षा की तैयारियां परखी गई हैं। अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने, प्रवेश पत्र की जांच, परीक्षा कक्ष में प्रवेश और परीक्षा देने आदि का पूर्वाभ्यास किया गया। सब कुछ ठीक रहा है। आईआईटी कानपुर के पर्यवेक्षक भी आ गए हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

-अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ मूल फोटो लगा पहचान पत्र ( आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन, पासपोर्ट) लेकर आना होगा।
– प्रवेश पत्र पर दिए गए बारकोड को स्कैन किया जाएगा, फिर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

- Advertisement -

– परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले अभ्यर्थियों को केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।
– कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट कराया जाएगा।