#भारत स्काउट एंड गाइड राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र पंचमढ़ी,मध्य प्रदेश में गाइड कैप्टन एवं स्काउट मास्टर के प्रशिक्षण हेतु#

- Advertisement -

*जनसम्पर्क विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी*

वाराणसी 18 मई, 2023;भारत स्काउट एंड गाइड राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र पंचमढ़ी,मध्य प्रदेश में गाइड कैप्टन एवं स्काउट मास्टर के प्रशिक्षण हेतु दिनांक-10.05.2023 से 16.05.2023 तक आयोजित हिमालयन वुड बैज कोर्स में 17 राज्य के 238 सदस्यों ने प्रतिभाग किया था। इस प्रशिक्षण प्रोग्राम में पूर्वोत्तर रेलवे के सात सदस्यों में वाराणसी मंडल से तीन कैडेट्स सुश्री शिवांगी यादव, ममता, और श्री विकास शर्मा ने प्रतिभाग कर उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त किया है । इसमें तरह तरह की कठिन प्रतियोगिता होती है जैसे :- माइक्रो टीचिंग, पायनरिंग प्रोजेक्ट,फर्स्ट-एड़ बहुत सी गतिविधियां थी जिसमे शिवांगी यादव ममता एवं विकाश ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए डिप्टी डायरेक्टर द्वारा प्रशस्ति, पत्र प्राप्त किया।
ज्ञातव्य हो की हिमालय वुड बैज को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में स्काउट्स के साथ काम करने वाले स्कॉट्स & गाइड्स के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पाठ्यक्रम आम तौर पर सात दिनों की अवधि में आयोजित किया जाता है और नेतृत्व और स्काउटिंग कौशल से संबंधित कई विषयों को शामिल करता है। पाठ्यक्रम को दो चरणों में विभाजित किया गया है: पहला चरण एक आवासीय पाठ्यक्रम है जो एक प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित किया जाता है, जबकि दूसरा चरण पहले चरण के दौरान सीखे गए कार्य कौशल का व्यावहारिक उपयोग है। पाठ्यक्रम के पहले चरण में नेतृत्व शैली, संचार कौशल, टीम निर्माण और संघर्ष समाधान जैसे विषय लिए गये हैं। प्रतिभागियों को गश्ती में विभाजित किया जाता है और विभिन्न परियोजनाओं और गतिविधियों पर एक साथ काम करते हैं, जिसमें बढ़ोतरी, कैम्प फायर और एक सेवा परियोजना शामिल होती है।
प्रतिभागियों को उक्त परियोजना को पूरा करना आवश्यक है जिसमें उनके समुदाय में एक स्काउटिंग इकाई के साथ काम करना शामिल है। परियोजना को पाठ्यक्रम के दौरान सीखे गए कौशल के अनुप्रयोग को प्रदर्शित किया जाता है , और इसे पाठ्यक्रम प्रशिक्षक द्वारा अनुमोदित किया जाता है ।
स्काउटिंग आंदोलन में हिमालय वुड बैज एक महत्वपूर्ण पुरस्कार है क्योंकि यह उन प्रशिक्षुओं के प्रयासों को मान्यता देता है जिन्होंने एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया है। पुरस्कार दर्शाता है कि प्राप्तकर्ता ने स्काउटिंग के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है और स्काउटिंग कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल विकसित किया है।
पुरस्कार प्रदान करने वाली मान्यता के अलावा, हिमालय वुड बैज के प्राप्तकर्ता के लिए व्यावहारिक लाभ भी हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिभागियों को सफल स्काउटिंग कार्यक्रमों का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक उपकरण और तकनीक प्रदान करता है, और यह उन्हें महत्वपूर्ण नेतृत्व कौशल विकसित करने में मदद करता है जिसे उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है।

*अशोक कुमार*
जनसंपर्क अधिकारी,वाराणसी

- Advertisement -