#यूपी की इस सीट पर बसपा ने कर दिया खेल, घोषित प्रत्याशी का टिकट काट इनको बनाया ‘लड़ैया’#

बस्ती में हाथी का महावत नामांकन के आखिरी दिन बदल दिया गया। बसपा ने दयाशंकर का टिकट काट दिया है। अब यहां बीएसपी ने पूर्व विधायक नन्दू चौधरी के पुत्र लवकुश पटेल को टिकट दिया है।
लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां के बीच लखनऊ से आई इस खबर ने सबको चौंका दिया। बताया जा रहा है कि बस्ती से नामांकन पत्र दाखिल कर चुके दयाशंकर मिश्रा के खेमे में उदासी छा गई है।
भाजपा से आए थे दयाशंकर
प्रदेश में आए दिन विभिन्न दलों की ओर से प्रत्याशी बदलने की खबरें आती रहती हैं, लेकिन इस बार बहुजन समाज पार्टी ने बस्ती लोकसभा सीट अपना प्रत्याशी बदल दिया है। बीएसपी ने यहां से भारतीय जनता पार्टी से बागी हुए पूर्व जिलाध्यक्ष रहे दयाशंकर मिश्र को उम्मीदवार बनाया था।

दयाशंकर मिश्र ने बीते एक मई को अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया था और वह लगातार चुनाव प्रचार में लगे थे। लेकिन, यह बड़ी खबर सामने आई कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने बस्ती लोकसभा सीट से प्रत्याशी को बदल दिया है। अब इसे लेकर बस्ती में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। दयाशंकर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष हैं।

आमने-सामने का मुकाबला
चुनावी रणनीतिकारों का मानना है कि भाजपा उम्मीदवार हरीश द्विवेदी, इंडिया गठबंधन से उम्मीदवार पूर्व मंत्री राम प्रसाद चौधरी के बीच सीधा मुकाबला हो सकता है। हालांकि, बसपा की रणनीति का असर यह हो सकता है कि कुर्मी वोटों का ध्रुवीकरण न होने पाए। दयाशंकर मैदान छोड़ते हैं कि या निर्दल लड़ते हैं। अब यह देखना होगा।