#पाकिस्तान को गुप्त सूचनाएं भेजने वाले ITR के वरिष्ठ अधिकारी को जेल, देश की सुरक्षा से किया था खिलवाड़#

बालेश्वर जिले के अंतर्गत जलेश्वर नामक स्थान के रहने वाले आई टी आर के वरिष्ठ अधिकारी जो कि आइटीआर के टेलीमेट्री विभाग में वरिष्ठ टेक्निकल अधिकारी के तौर पर कार्यरत था। गौरतलब है कि वह विगत कई वर्षों से आइटीआर में कार्यरत था। साथ ही मिसाइलों के परीक्षण के समय टेलीमेट्री की एक अहम भूमिका होने के कारण उसको बहुत महत्वपूर्ण सूचनाएं मिसाइलों से संबंधित मालूम हैं, क्योंकि यदि किसी मिसाइल का परीक्षण होता है तो जमीनी स्तर से काम करने वाले लोगों से लेकर टेक्नीशियन और वैज्ञानिकों और अधिकारियों का दल परीक्षण के मौके पर मौजूद रहता है|
प्यार और पैसों के लालच में देश की सुरक्षा को किया नीलाम
बालेश्वर IG हिमांशु लाल के मुताबिक आज की मिसाइलों में इनकी मारक क्षमता, विस्फोटक ढोने की क्षमता के साथ-साथ अत्याधुनिक साजो-सामानों से लैस किया जा रहा है। इन सब की जानकारी गिरफ्तार किए गए इस वरिष्ठ अधिकारी के पास है। इतने महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए भी उसने अपने पद से गद्दारी की और मिसाइलों के परीक्षण की वीडियो समेत कई गुप्त सूचनाएं पाकिस्तान के रावलपिंडी में रहने वाली एक महिला को सौंप दी। उक्त महिला के प्रेम जाल में पड़कर और पैसे के लालच के चलते आरोपी ने इस तरह का काम किया है।
मोबाइल फोन से मिले सबूत
सूत्रों की मानें तो गिरफ्तार आरोपित के मोबाइल फोन से मिली जानकारी से पता चला कि वरिष्ठ अधिकारी प्राय: सभी मिसाइलों के परीक्षण के मौके पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौके पर मौजूद रहता था और वरिष्ठ वैज्ञानिकों और अन्य अधिकारियों के साथ मिलने जुलने के कारण कौन सी मिसाइल का किस दिन परीक्षण होगा, इसकी सारी सूचनाएं गिरफ्तार किए गए इस वरिष्ठ अधिकारी के पास रहती थी, लेकिन पुलिस सूत्रों की मानें तो विगत एक वर्षों से लगातार यह आरोपी अधिकारी पाकिस्तान की महिला के साथ संपर्क में था और मिसाइलों से संबंधित गुप्त सूचनाओं को उक्त महिला के पास भेजा करता था।
गिरफ्तार को आरोपित को अदालत में किया पेश
इसके अलावा गिरफ्तार आरोपित को बालेश्वर के एस डी जे एम अदालत में पेश किया गया, जहां उसकी जमानत नामंजूर हो जाने पर उसको जेल भेज दिया गया। यहां उल्लेखनीय है कि सन् 2014 में ईश्वर बेहेरा नामक रक्षा विभाग से जुड़े एक कर्मचारी को रक्षा विभाग की गुप्त सूचनाओं को विदेश भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था तथा आज वह आजीवन कारावास की सजा जेल में काट रहा है। इसी तरह एक मामला सन् 2021 में भी प्रकाश में आया था जो कि विचाराधीन है।
यहां उल्लेखनीय है कि देश का एक महत्वपूर्ण और गोपनीय स्थान चांदीपुर होने के कारण यहां से विदेशों को भेजे जाने वाला कोई भी गुप्त संदेश रक्षा विभाग को बहुत हानि पहुंचा सकता है। गिरफ्तार किए गए आईटीआर के वरिष्ठ अधिकारी के विरुद्ध बालेश्वर की एसपी सागरिका नाथ के नेतृत्व में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक दल जांच जारी हुई है | इसके अलावा पाकिस्तान की उस महिला के बारे में पता लगाया जा रहा है जिसके प्यार के जाल में पड़कर अधिकारी ने अपने देश की सुरक्षा अपने देश के साथ खिलवाड़ कर दिया।