सावधान! कहीं आप भी न बन जाएं फर्जी फोन कॉल्स के शिकार, साइबर अपराधियों के निशाने पर हैं सिंहभूम के किसान

हाल के कुछ साल में ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है। साइबर अपराधी इसके लिये ज्यादातर कम पढे़-लिखे और भोले भाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। हाल के दिनों में साइबर अपराधी पश्चिमी सिंहभूम के किसानों को अपना निशाना बना रहे हैं। साइबर अपराधी सिंहभूम के किसानों के पास फ्रॉड फोन कॉल्स कर ठगी का शिकार बनाने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि अभी तक किसी किसान के इस तरह के किसी ठगी का शिकार होने की सूचना नहीं मिली है लेकिन किसानों के पास लगातार फ्रॉड फोन कॉल्स आ रहे हैं।
शनिवार को इसी तरह का फ्रॉड कॉल झींकपानी के एक किसान चंद्र मोहन बारी को आया। कॉल करने वाले ने कहा कि वह प्रखंड का पुराना तकनीक प्रबंधक है। वह वर्तमान में रांची में पोस्टेड है। झांसे में फंसाने के लिए फोन करने वाले ने कृषक मोहन बारी से कहा कि विभाग के द्वारा किसानों के लिए एक योजना चल रही है, जिसमें किसान को 10 हजार रुपये जमा करने होंगे। इसके बदले उन्हें मुफ्त में सोलर कृषि यंत्र के अलावा 70 हजार रुपये नकद दिए जाएंगे।
झीकपानी प्रखंड में कार्यरत प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आनंद तामसोय को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने किसान से संपर्क कर उन्हें सूचित किया और बताया कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चल रही है। उन्होंने कहा कि अगर इस तरह के फोन आते हैं तो उसे ज्यादा तवज्जो देने की आवश्यकता नहीं है। यदि फोन पर कृषक लाभ देने की बात की जा रही है तो प्रखंड से इसकी जानकारी लेकर ही आगे कदम बढ़ाएं। उन्होंने बताया कि कोई किसान इन गलत फोन कॉल्स के चक्कर में ना फंसे इसलिए कृषक मित्रों के माध्यम से उन्हें पूरी जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।