ब्राह्मण समाज के युवाओं को ज्ञानोन्मुखी तथा उद्योगोन्मुखी बनाने पर बल दिया गया

*ब्राह्मण समाज के युवाओं को ज्ञानोन्मुखी तथा उद्योगोन्मुखी बनाने पर बल दिया गया*

*धार्मिक कार्यक्रमों की फीस निर्धारित करने की उठी मांग ताकि कर्मकांड का स्वरूप उन्नत रहे*

*रामकथा प्रवचन में व्यासपीठ का किया गया सम्मान*

*अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज की जिला इकाई की बैठक में बनी सामाजिक कार्यक्रमों की रुपरेखा*

मिर्जापुर। अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज की जिला ईकाई की एक प्रभावशाली बैठक में ब्राह्मण समाज की सम्मान-वृद्धि के लिए अनेक सामाजिक सहभागिता के कार्यक्रम संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया जिसमें शिक्षा तथा ज्ञान से संबंधित कार्यक्रम अधिक थे।
नगर के आवास विकास कॉलोनी में परिषद के उपाध्यक्ष नरेश शर्मा के आवास पर 8/1, रविवार को हुई बैठक में यह तय किया गया कि जो छात्र पढ़ाई के लिए कोचिंग की जरूरत महसूस कर रहे तथा उन्हें आर्थिक दिक्कत हो रही, उनके लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था परिषद कराएगा।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए परिषद के अध्यक्ष ई शेषमणि चौबे ने कहा कि हर महीने में दूसरे तथा चौथे रविवार को बैठक होती रहेगी ताकि संगठन को गतिशील बनाने के लिए प्रभावशाली प्रयास हो सके।
बैठक में संरक्षक डॉ एस एन पाठक ने सरकार द्वारा 35% सब्सिडी पर लोन देने की योजना का लाभ बेरोजगार सदस्यों को मुहैया कराने पर बल दिया । इसके लिए बैंक यूनियन के नेता सुरेश पांडेय को अधिकृत किया गया कि वे बेरोजगार युवाओं की मदद करें। श्री पाठक ने अधिवक्ता आनन्द त्रिपाठी द्वारा भी मदद की जानकारी दी गई।
बैठक में ब्राह्मण समाज के पुरोहितों की पीड़ा की भी चर्चा उठी तथा मांग की गई कि परिषद इस ओर ध्यान दे तथा कर्मकांडी विद्वानों से सलाह मशविरा कर अलग-अलग धार्मिक कार्यक्रमों की दक्षिणा (फीस) निर्धारित करने का निर्णय ले।
बैठक में जाह्नवी प्रकाश तिवारी ने परिषद में संकुचित विचारधारा को व्यापक बनाने पर जोर दिया तथा संगठन को सोशल मीडिया पर प्रभावशाली ढंग से सक्रिय करने का सुझाव दिया।
इसी के साथ लखनऊ से आए केंद्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ शिशिर पांडेय ने परिषद को आर्थिक रूप से मजबूत किए जाने पर बल दिया ताकि सामाजिक कार्यक्रमों का क्रियान्वयन सही तरीक़े से हो सके।
इसी के साथ अगली बैठक 22 जनवरी को लोहिया तालाब स्थित महेंद्र मिश्र के आवास पर सायं 4 बजे निर्धारित किया गया।
बैठक में आर पी ओझा, मौजी दुबे, अश्विनी तिवारी, राजेन्द्र पांडेय, रितेश शुक्ल, कृष्णचन्द्र शुक्ल, अखिलेश मिश्र, पवन तिवारी, अभिनव पांडेय, डॉ ऊषा कनक पाठक, विमला शर्मा तथा सन्ध्या तिवारी आदि उपस्थित थीं।
बैठक के बाद परिषद के सभी सदस्य आवास विकास कॉलोनी में चल रहे रामकथा प्रवचन कार्यक्रम में शामिल हुए तथा व्यासपीठ पर विराजमान कथावाचक का माला पहनाकर स्वागत किया।

*सलिल पांडेय, मिर्जापुर।*