गड्ढा मुक्त सड़क अभियान, शुरू होते ही बंद हुआ काम

आजमगढ़। ‘गड्ढामुक्त सड़क अभियान’ बारिश के चलते घुल गया। लोक निर्माण विभाग को सड़कों के गड्ढे पाटने के लिए 4.4 करोड़ रुपये मिले थे। काम शुरू होते ही बरसात होने लगी और काम रुक गया।अब विभाग काम शुरू करने के लिए मौसम का रुख देख रहा है।
जिले की 75 फीसदी सड़कों पर गड्ढों के चलते चलना दुश्वार है। लोक निर्माण विभाग इसके लिए 15 सितंबर को गड्ढा मुक्ति अभियान शुरू किया। उसके बाद पानी बरसने लगा और काम रुक गया। लोक निर्माण विभाग 1292.337 किमी की सड़क पर पैचवर्क कराना है। इसके लिए विभाग को चार करोड़ 40 लाख रुपये मिले हैं। प्रांतीय खंड 323.337 किमी लंबी 201, निर्माण खंड-5 को 254 किमी लंबी 203 सड़कों को गड्ढा मुक्त करना है। निर्माण खंड पंचम का दावा है कि उसने 15.70 किमी सड़क गड्ढामुक्त कर डाला है। निर्माण खंड को 1306.52 किमी लंबी 808 सड़कों को गड्ढामुक्त करना है और दावा है कि उसने1051.46 किमी सड़क गड्ढामुक्त कर डाला है। निर्माण खंड-2 को को 460 किमी लंबी सड़क 1170 सड़कों को गड्ढामुक्त करना है, जिसमें 115 किमी सड़क को गड्ढा मुक्त करने का दावा किया जा रहा है। मगर हकीकत कुछ और ही है। बारिश के बाद जलभराव से तमाम सड़कों पर नए गड्ढे बन गए हैं।
परानापुर-एआरटीओ गड्ढों में तब्दील
आजमगढ़। शासन के निर्देश पर 15 सितंबर से गड्ढामुक्त अभियान चलाया जा रहा है। विभाग दावा भी कर रहा कि सड़कों को गड्ढामुक्त किया जा रहा है। जबकि हकीकत इससे परे है। परानापुर से एआरटीओ को जाने वाला मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इस राह पर चलना मतलब जान जोखिम में डालकर चलने के बराबर है। गड्ढायुक्त सड़क विभाग के गड्ढामुक्त अभियान को मुंह चिढ़ा रहीं हैं।
कालीचौरा से हर्रा की चुंगी तक की सड़क बदहाल
आजमगढ़। शहर से लेकर गांव तक की लगभग 75 फीसद सड़कें बदहाल हैं। कुछ कोर-कसर बची थी तो पिछले माह हुई बारिश ने पूरी कर दी। इसकी बानगी कालीचौरा से होकर जिला अस्पताल को जाने वाले मार्ग पर देखने को मिल रही है। सड़क पूरी तरह से टूट चुकी है। सड़क में गड्ढे या गड्ढे में सड़क यह बता पाना भी मुश्किल है। इस राह पर लोग आने से भी कतराते हैं। इसे लेकर व्यापारियों ने भी कई बार प्रदर्शन किया लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। ऐसे में इस राह पर चलना मुश्किल हो गया है। स्थानीय लोग इसके मरम्मत होने का इंतजार कर रहे हैं।
शासन के निर्देश पर 15 सितंबर से ही गड्ढ़ामुक्त अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गड्ढ़ायुक्त सड़कों की मरम्मत किया जा रहा है। बारिश के कारण उधर काम बंद थे लेकिन अब फिर से काम शुरू करा दिया गया है। रानी की सराय में काम चल भी रहा है। जल्द ही जिले की बाकी की सड़कें गड्ढ़ामुक्त होंगी।-विजय सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, आजमगढ़।