– National Conference e-Governance: जम्मू कश्मीर को गाश डिजिटल पहल के लिए गोल्ड, ई-सुविधा के लिए सिल्वर मेडल

डिजिटल तकनीक से आम लोगों के जनजीवन को सरल बनाने और बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने के लिए जम्मू कश्मीर को दो पुरस्कार मिले हैं। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटड़ा में शनिवार को ई-सुशासन पर शुरू हुए दो दिवसीय 25वें राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन गाश डिजिटल पहल के लिए जम्मू कश्मीर को गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये दिए गए। गाश के तहत श्रीनगर में बच्चों को डिजिटल तरीके से शिक्षा दी जाती है।
वहीं, ई-सुविधा के लिए जम्मू कश्मीर को सिल्वर मेडल व तीन लाख रुपये दिए गए। ई-सुविधा के तहत मरीज कतारों में लगने के बजाए डाक्टरों से आनलाइन समय लेते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालाय में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्यों व जिला स्तर पर कुल 18 ई-सुशासन अवार्ड प्रदान किए। इसमें नौ गोल्ड और नौ सिल्वर मेडल शामिल हैं। गोल्ड मेडल के अवार्ड के साथ प्रशस्ति पत्र व पांच लाख रुपये और सिल्वर मेडल के साथ तीन लाख रुपये दिए गए।
कानून व्यवस्था की जानकारी लोगों तक सरल तरीके से पहुंचाने के लिए विधि मंत्रालय की ई- कमेटी सर्वोच्च न्यायालय की टीम को गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये दिए गए। ई-ग्राम स्वराज व पंचायती राज के लिए सरलीकृत कार्य के लिए केंद्रीय पंचायत मंत्रालय की टीम को गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये दिए गए। यह अवार्ड पंचायत राज मंत्रालय में संयुक्त सचिव अलोक प्रेम नागर ने प्राप्त किया। माइनिंग प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने व अवैध माइनिंग बंद करने के लिए उत्तर प्रदेश के जियोलाजी एंड माइनिंग के निदेशालय की टीम को गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये दिए गए। प्रशासनिक सुधार के लिए कर्नाटक के पर्सनल एंड प्रशासनिक सुधार विभाग को सिल्वर मेडल व तीन लाख रुपये दिए गए।
इसी तरह अपराधियों को पकड़ने के लिए ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों के इस्तेमाल के लिए गुजरात की पुलिस टीम को गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये दिए गए। राजस्थान की टीम को गंग केनाल पानी के लिए मोबाइल ऐप बनाने पर गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये दिए गए। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंसी के लिए आइआइटी बांबे की टीम को गोल्ड मेडल व पांच लाख रुपये तथा इसी श्रेणी में आइआइटी कानपुर की टीम को सिल्वर मेडल व तीन लाख रुपये दिए गए।