रिटायर्ड एएनएम की लापरवाही ने ले ली तीन नवजात शिशुओं की जान

परिजनों ने आला अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर मुकदमा दर्ज करने एवं न्याय दिलाने की लगाई गुहार

मामले में गर्भवती महिला के ससुर का यह भी आरोप है कि उसके बहु के साथ सेवानिवृत्त एएनएम ने की अभद्रता तथा बेचवा दिये उसके पैर के पायल।

कर्नलगंज, गोण्डा। धरती पर ईश्वर का दूसरा रूप कहे जाने वाले स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार लोगों का हैवानियत भरा अत्यंत निंदनीय शर्मनाक कारनामा कर्नलगंज क्षेत्र में सामने आया है,जहाँ एक अवैध रूप से संचालित निजी प्रसव केंद्र की संचालिका और रिटायर्ड एएनएम की लापरवाही ने एक मां की गोद को एक झटके में उजाड़ कर रख दिया। यही नहीं एक साथ जन्मे तीन नवजात शिशुओं को मौत की नींद सुला दिया। जिसके संबंध में बच्चों के परिजनों ने जिम्मेदार आला अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर मुकदमा दर्ज करने एवं न्याय दिलाने की गुहार लगाई है। वहीं घटना के बाद पूरे गांव में सन्नाटा फैला हुआ है। तीनों नवजात शिशुओं की एक साथ हुई मौत के बाद परिजन व माता पिता काफी सदमे में है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हैरतअंगेज शर्मनाक घटना कर्नलगंज क्षेत्र के पाल्हापुर गांव से जुड़ी है। मामले में आरोप है कि यहाँ उर्मिला तिवारी नाम की रिटायर्ड एएनएम जो पूर्व में चचरी स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत थी,जिनके द्वारा सेवानिवृत्त होने के बाद अपने घर के करीब सौ मीटर की दूरी पर संचालित किये जा रहे निजी क्लीनिक में प्रसव केंद्र चलाया जा रहा है। जिसमें जांच के लिए गर्भवती महिला सुनीता जिसके गर्भ में तीन बच्चे पल रहे थे उनका सेवानिवृत्त एएन एम द्वारा उसका प्रसव समय से पूर्व करा दिया गया। जिसके चलते तीनों बच्चों की हालत बिगड़ने लगी तो एएनएम ने उन बच्चों को जिला अस्पताल या अन्य कहीं रेफर नहीं किया और इलाज करती रही,जिसके चलते दो बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक बच्चे की हालत नाजुक होने के बाद परिजन उसे किसी तरह से आनन फानन मे जिला महिला अस्पताल में लेकर गए जहां उसे आईसीयू में रखा गया। लेकिन इलाज के दौरान तीसरे बच्चे की भी मौत हो गई। जिसके बाद पूरे परिवार में कोहराम मच गया। इस घटना के बाद गर्भवती महिला सुनीता के ससुर प्रेमदास ने इस मामले की शिकायत मुख्य चिकित्सा अधिकारी गोण्डा तथा तहसील समाधान दिवस के दौरान तहसील कर्नलगंज के उच्च अधिकारियों से की। मामले में गर्भवती महिला के ससुर का आरोप है कि उसके बहु के साथ सेवानिवृत्त एएनएम ने अभद्रता की तथा उसके पैर के पायल तक बेचवा दिए। महिला के ससुर ने आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त सेवानिवृत्त एएनएम के द्वारा खुलेआम धनउगाही की जा रही है,इसी के साथ ही वह मासूम बच्चों की मौत का कारण भी बनती जा रही है। पीड़ित परिजनों ने जिम्मेदार आला अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर मुकदमा दर्ज करने एवं न्याय दिलाने की गुहार लगाई है। वहीं घटना के बाद पूरे गांव में सन्नाटा फैला हुआ है। वहीं तीनों नवजात शिशुओं की एक साथ हुई मौत के बाद परिजन व माता पिता काफी सदमे में है।