1300 साल बाद लग रहा ऐसा सूर्य ग्रहण, भारत में इन जगहों पर रहने वाले रहें सावधान

**

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण तुला राशि में लगने जा रहा है. इस सूर्य ग्रहण पर 1300 साल बाद एक बेहद दुर्लभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषविदों की मानें तो सूर्य ग्रहण के समय चार प्रमुख ग्रह बुध, गुरु, शुक्र और शनि स्वराशि में विराजमान रहेंगे. इस सूर्य ग्रहण में कुछ विशेष सावधानियां जरूर बरतें।

Surya Grahan 2022: अब से कुछ घंटों बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह सूर्य ग्रहण तुला राशि में लगेगा. इस सूर्य ग्रहण पर 1300 साल बाद एक बेहद दुर्लभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषविदों की मानें तो सूर्य ग्रहण के समय चार प्रमुख ग्रह बुध, गुरु, शुक्र और शनि स्वराशि में विराजमान रहेंगे. सूर्य ग्रहण के समय बुध कन्या राशि में, गुरु (वक्री) मीन राशि में, शुक्र तुला राशि में और शनि मकर राशि में होंगे. दिवाली के अगले दिन इन चार ग्रहों के योग में 1300 साल बाद सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है.

कब से कब तक रहेगा सूर्य ग्रहण? (Surya Grahan 2022 Timing In India)
साल का आखिरी सूर्य ग्रहण मंगलवार, 25 अक्टूबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 02 बजकर 29 मिनट से आइसलैंड में शुरू होगा और शाम 06 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में समाप्त होगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम 04 बजकर 29 मिनट से लेकर शाम 06 बजकर 09 मिनट तक दिखाई देगा. यानी भारत में ग्रहण दिखने की कुल अवधि करीब 01 घंटा 40 मिनट होगी. यह भारत में दिखाई देने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण है।
भारत में कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022 visibility In India)
साल का आखिरी सूर्य ग्रहण राजधानी दिल्ली से लेकर कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, पटना, जयपुर, लखनऊ, हैदराबाद, बैंगलोर, अहमदाबाद, पुणे, नागपुर, भोपाल, चंडीगढ़, मथुरा, लेह, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, श्रीनगर, उत्तराखंड, पंजाब, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण की अवधि में इन जगहों पर रहने वाले लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी होगी।

कहां नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण?
25 अक्टूबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत के नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में नहीं दिखाई देगा. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैंड जैसे राज्यों में नहीं दिखेगा.

क्या सावधानी बरतें? (Surya Grahan 2022 Caution)
1. सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग और पीड़ित लोगों को विशेष रूप से सावधानी बरतनी चाहिए. सूर्य ग्रहण के समय राहु-केतु और सूर्य का प्रभाव अधिक हो जाता है, इसलिए गर्भ में पल रहे बच्चों की कुंडली में इन ग्रहों से संबंधित दोष आ सकते है.

2. ग्रहण से पहले खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल देने चाहिए. ऐसा करने से ग्रहण की नकारात्मक किरणों का असर खाने-पीने की चीजों पर नहीं पड़ता है।

3. सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना हानिकारक समझा जाता है. इसके लिए नॉर्मल सनग्लास या गॉगल्स का इस्तेमाल करें. टेलिस्कोप या दूरबीन से भी सूर्य ग्रहण देखने से बचना चाहिए.

4. सूर्य ग्रहण की अवधि में गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और रोगियों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए. अगर किसी कारणवश आपको घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो काला चश्मा जरूर पहनें. नग्न आंखों से सूर्य बिल्कुल न देखें. खान-पान से जुड़ी बातों का विशेष ख्याल रखें.

5. सूर्य ग्रहण से पहले इसका सूतक का आरंभ हो जाता है, जिसमें मंदिर के कपाट भी बंद रहते हैं. ज्योतिषियों की मानें तो सूर्य ग्रहण के वक्त पूजा-पाठ करने से बचना चाहिए. खासतौर से भगवान की मूर्तियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए. अपने घर के मंदिर के कपाट भी बंद ही रखें तो बेहतर होगा.

6. इसके अलावा, सूर्य ग्रहण के वक्त नाखून, बाल या दाढ़ी बनवाने से बचें. ग्रहण की अवधि में कुछ खाने से परहेज करें. ग्रहण काल की अवधि समाप्त होने के बाद स्नान करें और तभी कुछ खाएं।

कमलेश मौर्य संवाददाता जौनपुर