#वसंत महिला महाविद्यालय राजघाट, के एन.सी.सी इकाई द्वारा त्रिदिवसीय#

वाराणसी
स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। प्रथम दिवस सार्वजनिक क्षेत्र के सफाई के अंतर्गत एन.सी.सी कैडेट्स द्वारा आदिकेशव मंदिर और घाट की सफाई की गई। कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज परिसर से हुई जिसमें कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने कैडेट्स को प्रोत्साहित और संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता एक आदत की तरह होनी चाहिए । हमें अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिए इसे अपनाना चाहिए। व्यक्तिगत स्वच्छता,पर्यावरण की स्वच्छता, आसपास की स्वच्छता, कार्यस्थल की स्वच्छता आदि करनी चाहिए।

स्वच्छ और हरा-भरा वातावरण मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है तनाव और चिंता को कम करता है । केयरटेकर डॉ.विभा सिंह ने कहा कि स्वच्छता न केवल हमारे वर्तमान जीवन को बेहतर बनाता है बल्कि यह भविष्य के पीढ़ियों के लिए भी अनमोल धरोहर है। पखवाड़े की शुरुआत प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । मंदिर परिसर पहुंच कर कैडेट्स ने मंदिर और घाट की सफाई की। सफाई कार्यक्रम को देखकर आम जनता ने भी सहयोग के लिए अपना हाथ बढ़ाया।

घाट पर मौजूद सैलानियों और आम जनता को भी कैडेट्स ने स्वच्छता के बारे में अवगत कराया और बताया कि हमें कूड़ेदान का प्रयोग करना चाहिए सुख और गीला कचरा को अलग-अलग करके नीला और हरे कूड़ेदान का उपयोग करना चाहिए । प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत अभियान से भी नागरिकों को जोड़ने की अपील की । घाट पर मौजूद जनता और सैलानियों ने यह प्रण किया कि सार्वजनिक स्थलों को कभी गंदा नहीं करेंगे और अगर गंदगी दिखी तो उसे तुरंत साफ करेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने मैं बनाने में देवप्रिया, सृष्टि,अंशिका, आफरीन, साक्षी,‌ जया , शैली, शिखा और संध्या का विशेष योगदान रहा।
संवाददाता-तौफीक खान