#वाराणसी : नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक संपन्न#

बनारस रेल इंजन कारखाना, राजभाषा विभाग द्वारा आज दिनांक 19.07.2024 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (नराकास) की छमाही बैठक आयोजित की गई । बैठक को संबोधित करते हुए श्री अभय बाकरे, अध्‍यक्ष, नराकास एवं महाप्रबंधक बरेका ने कहा कि हिंदी अत्यंत सरल एवं प्रभावशाली भाषा है। यह आम जनता की भाषा है। हम सभी लोकसेवक है एवं जनता की सेवा के लिए ही है, इसलिए जनता की भाषा में कार्य करके ही उसे संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के निर्माण के लिए तकनीकी क्षेत्र में मौलिक चिंतन एवं लेखन आवश्यक है, यह हिंदी में ही संभव है। उन्होंने सभी कार्यालयों से अपने-अपने क्षेत्र के तकनीकी ज्ञान को हिंदी में लिखने एवं नराकास की पत्रिका “बनारस दर्पण” में भेजने का आग्रह किया।


बैठक में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की ई-पत्रिका “बनारस दर्पण” का लोकार्पण किया गया।
इसके पूर्व श्री त्रिलोक कोठारी, मुख्‍य राजभाषा अधिकारी, बरेका एवं उपाध्‍यक्ष, नराकास ने सभी प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए रचनात्‍मक प्रयासों से अवगत कराया ।
बैठक का संचालन करते हुए समिति के सदस्‍य सचिव एवं बरेका के वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी डा़ संजय कुमार सिंह ने भारत सरकार द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम के सभी मदों की प्रगति से समिति को अवगत कराया ।


इस अवसर पर श्री विनीत श्रीवास्तव, मंडल रेल प्रबंधक, वाराणसी, केंद्रीय सचिवालय हिंदी परिषद के प्रतिनिधि श्री सुरेश कुमार श्रीवास्तव के साथ ही केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय निगमों एवं स्वायत्तशासी संगठनों के कार्यालयों के विभागाध्यक्ष/प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए ।

संवाददाता तौफीक खान