#DHOOM से इंसपायर, राहगीरों से लूटते मोबाइल-चेन और हो जाते गायब… दिल्ली-NCR में वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह का भंडाफोड़#

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक अंतरराज्यीय गिरोह के तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। आरोपित फिल्म “धूम” से प्रेरित होकर हाई-स्पीड बाइक से दिल्ली-एनसीआर में घूमकर राहगीरों को शिकार बनाते थे।
महिलाओं व पुरुषों के मोबाइल, पर्स, बैग व सोने की चेन आदि लूटकर व झपटकर बदमाश सेंकेंड में आंखों से ओझल हो जाते थे। पिछले पखवाड़े के दौरान इनके खिलाफ दिल्ली-एनसीआर में सोने की चेन और आईफोन लूटने व छीनने के 26 मामले दर्ज किए गए थे।
बाइक हुईं बरामद
इनके कब्जे से चोरी की दो मोटरसाइकिलें बरामद की गईं हैं, जिनमें हाई-एंड यामाहा आर-15 बाइक भी शामिल है। उक्त दोनों बाइकों का इस्तेमाल ये लोग आपराधिक वारदात में करते थे।

दोनों आरोपी चलाते हैं ऑटो
डीसीपी क्राइम ब्रांच अमित गोयल के मुताबिक गिरफ्तार किए गए बदमाशों के नाम अशरफ उर्फ गुल्लू, तौफीक व इस्तेकार हैं। इनमें अशरफ व इस्तेकार लोनी, गाजियाबाद व तौफीक मुस्तफाबाद का रहने वाला है। अशरफ पेशे से ऑटो ड्राइवर है, वह पहले भी पांच मामलों में शामिल रहा है।

तौफीक भी पेशे से ऑटो ड्राइवर है और पहले के छह मामलों में शामिल रहा है। वह हाल ही में जेल से बाहर आया था। इस्तेकार भी पेशे से ऑटो ड्राइवर है और पहले भी चार मामलों में शामिल रहा है।

स्नेचिंग की बढ़ी घटनाएं
दिल्ली-एनसीआर में हाई-एंड बाइक का उपयोग करके सोने की चेन और आईफोन छीनने की घटनाओं की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए अपराध शाखा को ऐसे गिरोह की पहचान कर पकड़ने का काम सौंपा गया था। क्योंकि इन घटनाओं ने आम जनता में भय और असुरक्षा पैदा कर दी थी।

पुलिस को मिली सूचना
दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में सभी संभावित मार्गों के सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई। जांच के दौरान हवलदार भूपेंद्र व नितिन राठी को सूचना प्राप्त हुई कि एक कुख्यात लुटेरा अशरफ अपने साथियों के साथ चोरी की बाइकों पर दिल्ली-एनसीआर में सोने की चेन व आईफोन लूट रहा है। वह जौहरीपुर में किसी वारदात को अंजाम देने आने वाला है।

एसीपी अरविंद कुमार व इंस्पेक्टर केके शर्मा के नेतृत्व में एसआई गौरव त्यागी, राहुल गर्ग, राजकुमार, राकेश त्यागी, एएसआई श्याम सिंह, अशोक कुमार, हवलदार सुनीत, ललित चौधरी, नितिन राठी, कपिल राज, मोहित बलियान और दीपक नागर की टीम ने जौहरीपुर, नंद नगरी से तीनों को दबोच लिया।

इनके कब्जे से अपराध में प्रयुक्त हाई-एंड बाइक यामाहा आर15 सहित दो बरामद की गई। दोनों बाइक मुखर्जी नगर और एमएस पार्क से चोरी की गईं थी। पूछताछ में तीनों ने बताया कि नजाकत अली उर्फ केटीएम उर्फ भूरा उनके गिरोह का सरगना है। ये लोग लूटपाट व झपटमारी करने के लिए हाई स्पीड बाइक चुराते थे।

नजाकत ने अपना उपनाम “केटीएम” रख रखा है, क्योंकि वह अपराध करने के लिए केवल हाई-स्पीड बाइक का उपयोग करता है। नजाकत पहले दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, आगरा और कानपुर में हाई-एंड बाइक का उपयोग करके सोने की चेन और आइ-फोन लूटने व छीनने के 40 से अधिक मामलों में शामिल रहा है।

इसके गिरोह को हाई-स्पीड बाइक पर सड़कों पर वारदात करने में माहिर हासिल है। यूपी पुलिस के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ों में गोली लगने के बाद भी नजाकत नहीं रुका और उसने लूट और झपटमारी जारी रखी।