#महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी की नई ‘दुश्मन’, आ रही Force Gurkha 5-Door#

फोर्स मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में 5-डोर गुरखा को लॉन्च कर सकती है. अभी कंपनी ने इसका टीजर जारी किया है. इसे अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जा सकता है. 5-डोर फोर्स गुरखा का मुकाबला महिंद्रा थार अर्मडा (5-डोर) और मारुति जिम्नी से होगा. गुरखा 5-डोर को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है.

टेस्टिंग के दौरान दिखे मॉडल्स से पता चला है कि 5-डोर वर्जन में स्टैंडर्ड 3-डोर मॉडल के मुकाबले कुछ कॉस्मेटिक बदलाव होंगे. इसमें गोल हेडलैंप्स की जगह नए डिजाइन के चौकोर हेडलैंप्स मिलेंगे. वहीं 3-डोर वर्जन वाली डुअल-स्लैट फ्रंट ग्रिल बरकरार रहेगी. साथ ही आगे और पीछे के बंपर में भी थोड़े बदलाव देखे जा सकते हैं.

इसमें स्टैंडर्ड मॉडल के 16-इंच व्हील्स की तुलना में नए 18-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिल सकते हैं. फोर्स गुरखा 5-डोर में 2,825mm व्हीलबेस हो सकता है, जो कि 3-डोर वर्जन से 425mm ज्यादा है. गाड़ी के अंदर का डिजाइन तो काफी हद तक पहले मॉडल जैसा ही रहने की उम्मीद है लेकिन कुछ नए फीचर्स भी शामिल किए जाएंगे.

इसमें ड्राइवर सीट के पास सेंटर कंसोल पर शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाय 4WD नॉब दिया जा सकता है. वहीं, 3-डोर गुरखा में गियर लीवर के पीछे फ्रंट और रियर डिफरेंशियल के लिए अलग-अलग लॉक लीवर आता है. 5-डोर गुरखा कई सीटिंग लेआउट में पेश की जा सकती है.

इसमें 5-सीटर (दो रॉ), 6-सीटर (तीन रॉ) और 7-सीटर (तीन रॉ) का ऑप्शन दिया जा सकता है. 7-सीटर वर्जन में दूसरी रॉ में बेंच सीट मिल सकती हैं जबकि आखिरी रॉ में दो अलग-अलग कैप्टन सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, गोरखा 5-डोर में भी 3-डोर वाला 2.6L डीजल इंजन ही मिलने की उम्मीद है.

यह इंजन मर्सिडीज-बेंज से लिया गया है और पहले से ही 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ गोरखा 3-डोर में इस्तेमाल हो रहा है. इसमें यह इंजन 91bhp और 250Nm आउटपुट देता है. हालांकि, इंजन को ज्यादा पावर आउटपुट और टॉर्क के लिए ट्यून किया जा सकता है.