#रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में VVIP मेहमानों को भी बेरोकटोक एंट्री नहीं, करना पड़ेगा ये काम#

अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर और श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए देश-विदेश के कई मेहमानों को न्योता भेजा जा रहा है. इस समारोह में कई VVIP और VIP शिरकत करेंगे. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था टाइट रहेगी. समारोह में आम हो या खास किसी को भी ऐसे ही एंट्री नहीं मिलेगी. समारोह में एंट्री पाने के लिए सभी को एक खास काम करना होगा.

ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के मुताबिक, समारोह से पहले आमंत्रित किए गए लोगों को एक लिंक शेयर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि लिंक के जरिए रजिस्ट्रेशन करने पर एक बार कोड आएगा, जो एंट्री पास के तौर पर काम करेगा. बिना बार कोड दिखाए कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं पा सकेगा.
यहां देखें 17-22 जनवरी तक क्या-क्या होगा?
17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. उसके बाद 18 जनवरी से पूजन ,अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.

अतिथियों की फाइनल लिस्ट तैयार
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों की फाइनल लिस्ट तैयार हो गई है. समारोह में साधु-संत समेत कुल सात हजार मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि केदारनाथ, बद्रीनाथ, बाबा विश्वनाथ धाम व वैष्णो देवी मंदिर के प्रतिनिधि समारोह में शामिल होंगे. मेहमानों में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को भी न्योता भेजा गया है. तीर्थ क्षेत्र अपने मेहमानों के रुकने की व्यवस्था में जुटा हुआ है.