#Weather Updates Today: दिल्ली में बढ़ेगी ठिठुरन! कश्मीर-हिमाचल में भारी बर्फबारी, यहां होगी बारिश; मौसम विभाग की चेतावनी#

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही पहाड़ी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है. कश्मीर घाटी में हुई बर्फबारी ने पहाड़ों की तस्वीर बदल कर रख दी है. बर्फ की सफेद चादर और पहाड़ों का बदला मौसम बता रहा है कि दिसंबर और ठंड दोनों ने ही देश में दस्तक दे दी है. मैदानी इलाकों में वैसे तो कई दिन से पारा नीचे जा रहा है. लेकिन अब इस ताज़ा बर्फबारी के बाद से ठंड पूरी तरह से देश में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने जा रही है. आज 1 से 4 दिसंबर के बीच उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुदुचेरी में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. वहीं2 से 4 दिसंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत ज्यादा मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.
कश्मीर में भारी बर्फबारी
कश्मीर के अलग अलग इलाकों जैसे श्रीनगर, सोनमर्ग, गुलमर्ग, पुंछ और किश्तवाड़ में बर्फ की मोटी परत दिख रही है. पुंछ जिले को कश्मीर से जोड़ने वाली एतिहासिक मुगल रोड पर ताजा बर्फबारी के चलते मार्ग को अस्थाई रूप से यातायात के लिए बंद किया गया है. और बर्फबारी के दस्तक देते ही सैलानियों की भीड़ भी घाटी में बढ़ने लगी है. इसी साल के जनवरी में कश्मीर घाटी में पर्यटन विभाग ने नया रिकॉर्ड बनने के दावा किया था. और इस बार भी जैसे हालात नजर आ रहे हैं, वो ये बताते हैं कि कहीं एक और नया रिकॉर्ड ना बन जाए.
हिमाचल-उत्तराखंड में भी सफेद चादर
जम्मू कश्मीर के पड़ोसी राज्य हिमाचल में भी बर्फबारी हो रही है. रोहतांग के मशहूर अटल टनल के नार्थ और साउथ पोर्टल में बर्फबारी की शानदार तस्वीरें सामने आई हैं. गाड़ियां बता रही हैं कि मनाली में बर्फबारी के बीच लोग भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ साथ कोहरा भी छाने लगेगा.
यहां बारिश की चेतावनी
उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान और बिहार, छत्तीसगढ़ और आंतरिक आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. 3 और 4 दिसंबर को रायलसीमा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.
दिल्ली का मौसम
दिल्ली की सर्दी देश-दुनिया में मशहूर है. एक दिसंबर से शुरू हो रहे दिन से लेकर पूरे हफ्ते की बात करें तो दिल्ली वालों को फिलहाल कंपकंपी वाली ठंड नहीं सताएगी. आज दिनभर बादलों की आंख मिचौली होगी. बीते गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री यानी सामान्य से एक डिग्री कम था. इसी दौरान न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री यानी सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा. आज अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक रह सकता है.
कब बढ़ेगी ठंड से ठिठुरन?
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बादल छाने के बाद रात के समय धरती ठंडी नहीं हो पाती. बादलों की वजह से गर्मी ऊपर नहीं जा पाती. इस वजह से बादलों और बारिश के दौरान न्यूनतम तापमान बढ़ जाता है. हालांकि धूप न होने से अधिकतम तापमान में गिरावट आ जाती है. पहले हफ्ते मामला सामान्य यानी सुबह शाम गुलाबी सर्दी जैसा रहेगा. हालांकि दिसंबर के दूसरे हफ्ते में ठंड अपनी ताकत का पहला अहसास करा सकती है.
फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा, ‘गंभीर’ हालत की दहलीज पर AQI
दिल्ली में हवा फिर से जहरीली हो गई है. शुक्रवार सुबह दिल्ली का AQI वापस गंभीर लेवल पर पहुंच गया. 18 इलाकों में हवा का लेवल गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली-NCR में शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 500 के पार था. आनंद विहार में AQI 417, आरके पुरम में 400, पंजाबी बाग में 423 और आईटीओ में 378 दर्ज हुआ.