#किसानों को मोटे अनाज के उत्पादन, ब्रांडिंग और प्रचार- प्रसार की दी जानकारी #

वैज्ञानिकों की बताई तकनीकी और जानकारी से मोटे अनाज की खेती को आगे बढ़ाएं किसान: अंकुर तिवारी

दो दिवसीय जनपद स्तरीय मिलेट्स कार्यशाला का हुआ समापन

News9भारत
सदर आलम खान

संतकबीरनगर। जिला मुख्यालय के विकास भवन परिषद स्थित जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर में चल रहे दो दिवसीय मिलेट्स कार्यशाला का शनिवार को समापन हुआ। इसमें किसानों को बृहद स्तर पर मोटे अनाज के उत्पादन ब्रांडिंग और प्रचार -प्रसार आदि के संबंध में जानकारी दी गई।
दो दिवसीय मिलेट्स कार्यशाला के दूसरे दिन का शुभारंभ सदर विधायक अंकुर राज तिवारी ने दीप प्रज्जवलित करके किया गया ।सदर विधायक अंकुर तिवारी ने कहा कि श्री अन्न का सेवन हमारे पूर्वज किया करते थे, बाजरा, ज्वार, सवाँ, कोदो , मडुआ के चावल, रोटी खीर , खिचड़ी घरों में बनती थी, जिसके सेवन से शरीर स्वस्थ एवं निरोग था। समय के साथ हमारे खाने का ढंग बदला और हमारी थाली में गेहूं चावल में स्थान ले लिया और बीमारियां और स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने लगे । भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से “श्री अन्न , जो कभी गरीबों को आनाज हुआ करता था, आज पूरे विश्व में प्रचलित हो गया है। बड़े- बड़े अमीर लोगों में इसकी मांग बढ़ गयी। जिस प्रकार से श्री अन्न की मांग बढ़ रही है, आने वाले कुछ वर्षों से इसकी कीमत में तेजी से वृद्धि होगी। किसानों से अपील है कि कृषि विभाग एवं कृषि विभाग के वैज्ञानिकों के बताई हुई जानकारी और तकनीकी से अपनी खेती को आगे बढ़ाएं। साथ ही रसायनिक उर्वरकों और दवाई का कम से उपयोग करें। मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार ने कहा कि पूर्व में छानी की लौकी सब्जी हुआ करती थी , उसके स्वाद एवं वर्तमान की लौकी सब्जी स्वाद में बहुत अंतर हो गया है।

पहले के अन्न स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यवर्धक एवं रसायन से मुक्त थे। जिसकी इस समय बहुत आवश्यकता है। किसानों से अनुरोध है कि अपनी खेती को जैविक ढंग से परंपरागत रूप में करें , जो उनके लिए आय के साथ-साथ अच्छी सेहत का भी स्रोत बनेगा । इस अवसर पर डॉक्टर राकेश कुमार सिंह उप कृषि निदेशक ने अपने संबोधन में कार्यक्रम आयोजन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जनपद के किसानों उपभोक्ताओं एवं मिलेट्स के विक्रेताओं को जोड़कर इस कार्य को चलाया जा रहा है ताकि आने वाले समय में जनपद मिलेट्स के लिए एक अच्छा उत्पादक केंद्र बन सके । कार्यक्रम का संचालन शशांक चौधरी कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा किया गया । इस अवसर पर , NRLM डीसी जिशान रिजवी, उप कृषि निदेशक डा. राजेश कुमार सिंह,जिला कृषि अधिकारी पी सी विश्वकर्मा,जिला कृषि रक्षा अधिकारी शशांक चौधरी, वरिष्ठ पर्यावरणविद भुवनेश्वर नाथ पाण्डेय,डा. तरुण, सुरेन्द्र राय, बालेन्द्र धनराय, रेखा, चन्दन चौधरी, राम उजागिर सिंह आदि मौजूद थे।

प्रगतिशील किसानों को किया गया सम्मानित

अच्छी खेती के लिए कार्यशाला में आए प्रगतिशील कृषक सुरेंद्र राय, राम उजागर चौधरी व अन्य किसानों को अच्छी खेती के लिए सदर विधायक अंकुर तिवारी ने सम्मानित किया।