CM का एलान: प्रदेश के 50 हजार गांवों में दिसंबर तक शुरू होगी पेयजल योजना, 212 करोड़ की परियोजनाओं का सौगात

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के 50 हजार राजस्व गांव में दिसंबर तक पेयजल परियोजना का काम शुरू कर दिया जाएगा। हर घर नल योजना के तहत होने वाले इन कार्यों के पूर्ण होने पर गांव के लोगों को पीने का शुद्ध पानी मिल सकेगा।

तरकुलानी रेग्युलेटर के पंप स्टेशन का लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री आदर्श इंटर कालेज बेलवार के परिसर में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने तरकुलानी रेग्युलेटर के लिए खोराबार क्षेत्र की जनता को बधाई देते हुए कहा कि 2009 में जब यह क्षेत्र गोरखपुर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा बना तो सभी की मांग थी कि तरकुलानी रेगुलेटर पर पंप स्टेशन का निर्माण किया जाए। आज से इस रेग्युलेटर ने काम करना शुरू कर दिया है। इसकी क्षमता इतनी है कि एक घंटे में रामगढ़ ताल का पूरा पानी निकाल कर बाहर कर देगा। रेग्युलेटर से जलजमाव से तो मुक्ति मिलेगी ही, बीमारियों से भी बचा जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य में डबल इंजन की सरकार होती है तो दोगुनी गति से काम करती है और दोगुनी गति से लोगों के जीवन में खुशहाली लाती है। पिछले 16 महीनों से पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। हम लोगों के स्वास्थ्य की चिंता के साथ उनकी जीविका की भी चिंता कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कोरोना से निपटने के लिए काफी अच्छा काम किया गया है।

भारत की तुलना में अमेरिका में कोरोना से ज्‍यादा मौतें

उन्‍होंने कहा कि भारत की तुलना में अमेरिका की आबादी एक चौथाई है लेकिन भारत कि तुलना में कोरोना से अधिक मौतें वहां हुई हैं। वहां हेल्थ स्ट्रक्चर अच्छा है। हमारे यहां अच्छा काम किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि फर्टिलाइजर अक्टूबर महीने में बनकर तैयार हो जाएगा और अक्टूबर के बाद प्रधानमंत्री के हाथों इसका लोकार्पण कराया जाएगा। रामगढ़ताल क्षेत्र कभी अपराध का अड्डा हुआ करता था, अब पर्यटन का केंद्र है। जनसभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पूछा कि सरकार का बुलडोजर माफिया की छाती पर चल रहा है, क्या उसके साथ हैं? लोगों ने हां में उत्तर दिया। मुख्यमंत्री ने पूछा कि सरकार माफिया के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, लोग इसका विरोध तो नहीं करेंगे? लोगों का जवाब था नहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास भी होगा और विनाशकारी तत्वों पर कार्रवाई भी।

सरयू, बाड़ गंगा एवं मध्य गंगा परियोजना तीन माह में होगी पूरी

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि देशभर में सिंचाई से जुड़ी 99 परियोजनाएं चल रही हैं। 30 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल सिंचित हो सकेगा। उत्तर प्रदेश में सरयू, बाड़ गंगा एवं मध्य गंगा परियोजना अगले तीन महीनों में पूरी हो जाएगी। जिससे करीब 22 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल सिंचित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के 97000 गांव में हर घर जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल की योजना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि तरकुलानी रेग्युलेटर को देख कर ऐसा लग रहा है कि हर प्रदेश में बाढ़ से बचाव के लिए इस तरह की परियोजनाएं हो सकती हैं। यहां आकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। भाजपा की सरकार बनने से पहले केवल 17 फीसद घरों तक ही पानी पहुंचता था। करीब तीन करोड़ लोगों को सुविधा का लाभ मिलता था। जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है, 4.50 करोड़ से अधिक लोगों के घर पानी पहुंच चुका है। बुंदेलखंड के लोगों को भी काफी लाभ पहुंच रहा है

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डा. महेंद्र सिंह ने लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं के बारे में। विस्तार से बताया। उन्होंने तरकुलानी रेग्युलेटर की महत्ता से अवगत कराया। कहा कि पहले बाढ़ बचाव के लिए अप्रैल में बजट स्वीकृत होता था और बाढ़ के समय पैसा आता था। सारा बजट बाढ़ के साथ बह जाता था। ऐसा पहली बार हुआ है, जब जनवरी में पैसा स्वीकृत हुआ और बाढ़ से पहले काम शुरू हो गया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री एवं प्रदेश के जलशक्ति मंत्री ने मंत्रोच्चार के बीच तरकुलानी रेग्युलेटर का लोकार्पण किया। उन्होंने रेग्युलर का निरीक्षण भी किया

सदर सांसद रवि किशन शुक्ला ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया एवं स्थानीय विधायक विपिन सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डा. धर्मेंद्र सिंह, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, जल शक्ति विभाग के अपर मुख्य सचिव टी वेंकटेश, विधायक संगीता यादव आदि उपस्थित रहे।