#आखिर कम हुए टमाटर के तेवर: हरी सब्जियां भी लौटी थाली में, अब दाल बिगाड़ रही घर का बजट; देखें इन सभी के भाव#

कानपुर में महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को कुछ राहत मिली है। हरी सब्जियों के दाम में खासी कमी आई है। मांग कम होने से टमाटर के दाम थोक में सौ रुपये किलो पर आ गए हैं। पहले भाव 130 से 140 रुपये किलो थे। दो सौ रुपये में फुटकर में बिक रहा टमाटर अब 120 से 150 रुपये में आ गया है।
हालांकि अरहर और छोला चना के भाव तेजी से बढ़े हैं। खाद्य तेल के दामों में पहले की तुलना में कमी है। अभी तक 40 रुपये किलो बिकने वाली लौकी, तरोई, भिंडी के दाम कम हो गए हैं। लौकी 20 रुपये, भिंडी 30 तो तरोई 20-25 रुपये किलो के दाम पर आ गई है। परवल 60 रुपये किलो में बिक रहा है।

दाल कारोबारी सचिन त्रिवेदी ने बताया कि छोला चना का दाम थोक में पहले 135 रुपये किलो था। अब भाव बढ़कर 150 रुपये किलो हो गया है। इंदौर से चना आता है। इसका निर्यात पहले अधिक किया गया। अब मांग और आपूर्ति में कमी के चलते भाव तेजी से बढ़े हैं। अरहर दाल भी डेढ़ सौ रुपये किलो तक पहुंचे गई है।
खाद्य तेलों के दाम पहले की तुलना में कम
किराना व्यापारी राजेश कुमार शुक्ला ने बताया कि खाद्य तेलों के दाम पहले की तुलना में कम हुए हैं। जीरा के दाम दो गुना हो गए हैं। पहले इसका दाम 350 रुपये किलो था। अब 700 से 750 रुपये किलो हो गया है। काली मिर्च, अजवाइन, बड़ी इलाइची के भाव भी बढ़ गए हैं।
स्थानीय स्तर पर कोई तेजी नहीं है
कानपुर गल्ला आढ़तिया संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय बाजपेई ने बताया कि गेहूं के दाम 2360 रुपये क्विंटल हैं। स्थानीय स्तर पर कोई तेजी नहीं है, लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर गेहूं के दाम बढ़ने की बात कही जा रही है। इससे भावों में अंतर दिख सकता है। हालांकि अगस्त अंत तक कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी।