#PM मोदी बोले- 70 साल आदिवासियों के लिए कुछ नहीं हुआ, आयुष्मान कार्ड यानी मोदी की गारंटी#

खास बातें
PM Modi in Shahdol News Live Updates : पीएम मोदी शनिवार को जबलपुर होकर शहडोल के लालपुर पहुंचे। वहां राष्ट्रीय सिकल सेल उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया। साथ ही रानी दुर्गावती गौरव दिवस समारोह का समापन किया।
लाइव अपडेट70 साल सरकारों ने आदिवासियों की चिंता ही नहीं की
मोदी ने कहा कि सिकल सेल एनीमिया जैसी बीमारी बहुत कष्टदायी होती है। इसके मरीजों के जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है। शरीर में सूजन, थकावट रहती है। पीठ, पैर और सीने में असहनीय दर्द महसूस होता है। सांस फूलती है। लंबे समय तक दर्द सहने वाले मरीज के शरीर के अंदरुनी अंग भी क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। यह बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। यह बीमारी न हवा से होती है और न पानी से। यह न भोजन से फैलती है, बल्कि माता-पिता से ही बच्चे में आ सकती है। जो बच्चे इस बीमारी के साथ जन्म लेते हैं, वह पूरी जिंदगी इससे जूझते रहते हैं। पूरी दुनिया में इसके जितने मामले हैं, उनमें से आधे अकेले हमारे देश में होते हैं। दुर्भाग्य है कि 70 साल में कभी इसकी चिंता नहीं हुई। इससे निपटने के लिए कोई ठोस प्लान नहीं बनाया गया। प्रभावित लोग आदिवासी समाज के थे, उनके प्रति बेरुखी के चलते पहले की सरकारों के लिए यह कोई मुद्दा नहीं था। इस चुनौती को हल करने का बीड़ा भाजपा की सरकार ने उठाया है। हमारे लिए आदिवासी समाज सिर्फ एक सरकारी आंकड़ा नहीं है। यह संवेदनशील विषय है।

2025 तक टीबी को जड़ से खत्म करेंगे
मोदी ने यह भी कहा कि कई बीमारियों को हमने कम किया है। टीबी को 2025 तक खत्म करना है। कालाजार के 11 हजार मामले सामने आए थे। आज यह घटकर एक हजार से भी कम रह गए थे। 2013 में मलेरिया में दस लाख मामले थे। 2022 में दो लाख से कम रह गए हैं। कुष्ट रोग, दिमागी बुखार के मरीजों की संख्या भी तेजी से घटे हैं। यह सिर्फ आंकड़े नहीं हैं। जब बीमारी कम होती है तो लोग दुख, संकट और मृत्यु से भी बचते हैं। बीमारियों पर खर्च कम हो, इसके लिए आयुष्मान भारत योजना लाए हैं। लोगों पर बोझ कम हुआ है। मध्य प्रदेश में एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिए गए हैं। अगर किसी गरीब को कभी अस्पताल जाना पड़ा तो यह कार्ड उसकी जेब में पांच लाख रुपये के एटीएम कार्ड का काम करेगा। आप याद रखियेगा, आपको जो कार्ड मिला है, अस्पताल में उसकी कीमत पांच लाख रुपये के बराबर है। कार्ड होगा तो कोई आपसे पैसे नहीं मांगेगा, इलाज से मना नहीं करेगा। आपको देश के किसी भी जगह दिक्कत आई तो मोदी की गारंटी दिखा देना, आपको इलाज मिलेगा। आयुष्मान कार्ड गरीब के इलाज के लिए पांच लाख रुपये की गारंटी है और यह मोदी की गारंटी है। देशभर में आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों में पांच करोड़ गरीबों का इलाज हो चुका है। आयुष्मान भारत का कार्ड नहीं होता तो इन गरीबों को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर बीमारी का उपचार कराना होता। इनमें से कितने ही लोग ऐसे होंगे, जिन्होंने जिंदगी की उम्मीद भी छोड़ दी होगी। कितने परिवार ऐसे होंगे, जिन्हें इलाज के लिए खेती या घर बेचना पड़ता। हमारी सरकार ऐसे हर मुश्किल मौके पर गरीब के साथ खड़ी नजर आई है। पांच लाख रुपये का यह आयुष्मान योजना, गारंटी कार्ड, गरीब की सबसे बड़ी चिंता दूर करने की गारंटी है। आज तक किसी गरीब को किसी ने पांच लाख रुपये की गारंटी नहीं दी। मोदी ने आपको यह कार्ड दिया है, जो पांच लाख रुपये की गारंटी है।

मोदी ने कहा- रानी दुर्गावती की प्रेरणा से बनाया अभियान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जय सेवा जय जौहार। आज मुझे रानी दुर्गावती जी की इस पावन धरती पर आप सभी के बीच आने का सौभाग्य मिला है। मैं रानी दुर्गावती जी के चरणों में अपनी श्रद्धांजलि समर्पित करता हूं। उनकी प्रेरणा से आज सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन, एक बहुत बड़े अभियान की शुरुआत हो रही है। आज ही मध्य प्रदेश में एक करोड़ लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी दिए जा रहे हैं। इन दोनों ही प्रयासों के सबसे बड़े लाभार्थी हमारे गोंड समाज, भील समाज, या अन्य हमारे आदिवासी समाज के लोग हैं। मैं आप सभी को मध्य प्रदेश की डबल इंजन सरकार को बधाई देता हूं। हमारा देश के आदिवासी भाई-बहनों को सुरक्षित बनाने का संकल्प है। यह संकल्प है हर साल सिकल सेल एनीमिया की गिरफ्त में आने वाले ढाई लाख बच्चे और ढाई लाख परिवारों का जीवन बचाने का। मैंने देश के अलग-अलग इलाकों में आदिवासी समाज के बीच एक लंबा समय गुजारा है।
शिवराज बरसे कांग्रेस और कमलनाथ पर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री 27 जून को शहडोल आने वाले थे। उस दिन भारी बारिश हो रही थी। मोदी जी ने कहा कि लोगों को परेशानी होगी। इस वजह से कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। उन्होंने कहा था कि मैं शहडोल आऊंगा जरूर। वे आज सौभाग्य से हमारे बीच पधारे हैं। वीरांगना रानी दुर्गावती पांच अक्टूबर को 500वां जन्मदिवस है। रानी के चरणों में प्रणाम। उनका विशाल स्मारक जबलपुर में बनाया जाएगा। एक पार्टी की सरकार थी तो वह सिर्फ एक परिवार का महिमामंडन करती थी। वहीं, भाजपा की सरकार ने टंट्या मामा जैसे आदिवासी महापुरुषों को उनका गौरव दिया है। आयुष्मान कार्ड जिंदगी बदलने का अभियान है प्रधानमंत्री जी का। सवा साल दूसरी पार्टी की सरकार थी। कांग्रेस की सरकार ने आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए। प्रधानमंत्री मोदी जी ने जल जीवन मिशन लॉन्च किया ताकि आदिवासी बहनों को घर पर नल से पानी मिल सके। कांग्रेस और कमलनाथ सरकार ने गरीबों के साथ अन्याय किया। यह उन्होंने क्यों किया, यह उन्हें बताना होगा। कांग्रेस की सवा साल की सरकार ने कई जिंदगी बदलने वाली योजनाओ को लॉन्च नहीं होने दिया। कांग्रेस की सरकार ने बैगा, भारिया और सहरिया बहनों का एक हजार रुपया छीना, हमने वह लौटाया। डबल इंजन की सरकार हो तो ही केंद्र की योजनाएं लागू होती हैं। वरना योजनाओं का लाभ लोगों तक नहीं पहुंच पाता।

03:23 PM, 01-JUL-2023
सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहडोल जिले के लालपुर पहुंचे और वहां राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 एवं 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड वितरण का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत उन्होंने रानी दुर्गावती की प्रतिमा को माल्यार्पण कर किया। प्रदेश में रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस को गौरव दिवस के तौर पर मनाया गया। पांच जगहों से यात्राएं निकली थी, जो शहडोल पहुंची। इस गौरव दिवस समारोह का समापन करने ही मोदी शहडोल पहुंचे हैं। कार्यक्रम में स्वागत भाषण केंद्रीय मंत्री फग्गनसिहं कुलस्ते ने दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सिकल सेल एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो भारत के आदिवासियों में पाई जाती है। यह उनके लिए बहुत बड़ा खतरा है। दुनिया के कई देशों में इस बीमारी को खत्म किया जा चुका है। हम भारत में इस बीमारी को जल्द से जल्द खत्म करेंगे।
जबलपुर से शहडोल के लिए रवाना हुए पीएम
पीएम मोदी शहडोल जिले के एक दिवसीय दौरे पर हैं। पीएम भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से जबलपुर के डुमना विमानतल पहुंच गए हैं। अब यहां से भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर द्वारा शहडोल जिले के लालपुर के लिए रवाना होंगे, जहां आम सभा को संबोधित करने के साथ ही कई अन्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

02:40 PM, 01-JUL-2023
मिलेट्स से बने व्यजंनों का स्वाद चखेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी पकरिया गांव में जनजातीय समाज के लोगों के साथ भोजन करेंगे। इसके लिए पकरिया गांव के टोला से 25 लोगों का चयन किया गया है। यह आदिवासी बहुल इलाका है। प्रधानमंत्री मिलेट्स से बने स्थानीय व्यंजन का स्वाद चखेंगे। यह भोजन सेल्फ हेल्प ग्रुप की दीदियां ही आदिवासी परिवार के घर में तैयार करेंगी। इससे पहले प्रधानमंत्री लालपुर में एक बड़ी रैली को संबोधित करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री सिकल सेल एनीमिया और आयुष्मान कार्ड का वर्चुअली वितरण भी करेंगे।
01:38 PM, 01-JUL-2023
पीएम मोदी के दौरे के सियासी मायने
मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही आदिवासी वोटरों को साधने के लिए ताकत झोंक रहीं हैं। बता दें, 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को आदिवासी वोटरों की नाराजगी का नुकसान हुआ था। मध्यप्रदेश में 230 में से 47 सीटें आदिवासी समाज के लिए आरक्षित हैं। 2013 में भाजपा ने 31 सीटें जीती थी, जबकि 2018 में यह सीटें कम होकर 16 पर आ गईं। भाजपा ने विधानसभा के साथ ही अभी से लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। यही, वजह है कि प्रधानमंत्री के दौरे के लिए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित शहडोल का चयन किया गया, ताकि दोनों राज्यों के आदिवासी वोटरों को साधा जा सके।
01:00 PM, 01-JUL-2023
शहडोल-बुढ़ार मार्ग का रूट डायवर्ट
प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में आने वाली भीड़ को देखते हुए बुढ़ार-शहडोल मार्ग के रूटीन वाहनों के रूट को परिवर्तित किया गया है। इसमें सुबह आठ बजे से लेकर प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम समाप्त होने तक बुढ़ार की ओर से शहडोल जाने वाले सभी वाहनों के लिए खैरहा सिंहपुर का रूट दिया गया है। इसी प्रकार शहडोल से बुढ़ार की ओर आने वाले वाहनों का रूट भी डायवर्ट रहेगा।
सिकलसेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ करेंगे पीएम
सीएम शिवराज ने पीएम मोदी के शहडोल दौरे की जानकारी देते हुए कहा कि दूसरा महत्वपूर्ण कार्यक्रम सिकल सेल उन्मूलन मिशन है।
सिकलसेल एक बहुत जटिल और कष्टपूर्ण बीमारी है। अधिकतर हमारे आदिवासी भाई बहन इसके शिकार होते हैं। इससे निपटने के लिए सिकल सेल एनीमिया मिशन प्रधानमंत्री जी पूरे देश में लॉच करेंगे।

एक तरफ जहां आयुष्मान कार्ड से पांच लाख तक का इलाज एक साल के लिए पूरे परिवार के लिए होगा, तो वहीं जिन भाई बहनों को सिकल सेल एनीमिया है उसका इलाज, और आगे न हो उनके बचाव के उपाय भी बताएगा। आज हमारे जनजातीय भाई-बहनों और साथ ही लखपति बहने हैं, फुटबॉल के नन्हें खिलाड़ी और पेसा के हितग्राहियों से भी पकरिया गांव में भी संवाद करेंगे।

12:24 PM, 01-JUL-2023
आज का दिन देश के लिए महत्वपूर्ण: CM
पीएम मोदी के शहडोल दौरे को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश के साथ ही देश के लिए बहुत महत्वूर्ण है आज हमारे प्रधानमंत्री शहडोल पधार रहे हैं। मध्यप्रदेश की धरती पर नौ करोड़ मध्यप्रदेशवासियों की ओर से उनका हृदय से स्वागत और अभिनंदन। रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस के अवसर पर हमने पूरे प्रदेश में यात्राएं निकाली थीं। उन यात्राओं का समापन पहले 27 जून को शहडोल में था, लेकिन भारी बारिश के कारण जनता को कोई दिक्कत न हो इसलिए प्रधानमंत्री जी ने 27 जून का प्रवास बदलकर 1 जुलाई निर्धारित किया। वीरांगना रानी दुर्गावती के चरणों में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। लेकिन इसके साथ दो महत्वपूर्ण अभियान साढ़े तीन करोड़ आयुष्मान कार्ड आज पूरे देश में वितरित किए जाएंगे। मध्यप्रदेश में भी एक करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड अलग अलग शहडोल के अलावा 25 हजार स्थानों पर वितरित किए जाएंगे। जहां हितग्राही भाई बहन रहेंगे।
पीएम खाट पर बैठकर करेंगे संवाद
पीएम मोदी पकरिया गांव में जनजातीय समुदाय, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न पंचायत समितियों के नेताओं और ग्राम फुटबॉल क्लब के कप्तानों समेत करीब 362 लोगों से खाट पर बैठकर संवाद करेंगे। बारिश की चेतावनी को देखते हुए पकरिया गांव की अमराई के बगल में ही वॉटर प्रूफ टेंट लगाया गया है। बारिश नहीं होने पर कार्यक्रम खुले आसमान के नीचे अमराई में करने के भी इंतजाम किए गए हैं।

वहीं, लालपुर के समीप स्थित रिलायंस के गेस्ट हाउस को एसपीजी ने अपने कब्जे में लिया है, बुढार थाना क्षेत्र के नगर में स्थित एक निजी बड़ी होटल को भी एसपीजी ने खाली कराया है। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वापसी के समय अगर मौसम बिगड़ा तो उनके ठहरने की वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी की गई है, हालांकि पीएम मोदी के रुकने की आधिकारिक पुष्टि किसी बड़े अधिकारी ने नहीं की है।
10:44 AM, 01-JUL-2023
पीएम मोदी का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
पीएम मोदी दोपहर 12:45 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से जबलपुर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे।
दोपहर 2:15 बजे जबलपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, यहां से 2:20 बजे लालपुर हैलीपेड के लिए रवाना होंगे।
3:15 बजे पीएम मोदी लालपुर हैलीपेड पहुंचेंगे, जहां से 3:20 बजे सभास्थल के लिए रवाना होंगे और 3:25 बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचकर कार्यक्रम में शामिल होंगे।
3:30 बजे से 4:45 बजे तक लालपुर सभास्थल में रहेंगे, इस दौरान पीएम मोदी सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंग करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे।
4:50 बजे सभास्थल से ग्राम पकरिया के लिए रवाना होंगे। शाम 5:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक पकरिया ग्राम का भ्रमण कर संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और जनजातीय समुदाय के लोगों के साथ भोजन कर सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
शाम 7:05 बजे ग्राम पकरिया से लालपुर हैलीपेड के लिए रवाना होंगे। शाम 7:15 बजे लालपुर हैलीपेड पहुंचेंगे, जहां से शाम 7:20 बजे जबलपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। रात 8:20 बजे जबलपुर के डुमना विमानतल से पीएम मोदी दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।
10:15 AM, 01-JUL-2023

एसपीजी पर पीएम मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी
पीएम मोदी करीब दोपहर 3:25 बजे शहडोल के लालपुर हेलीपैड पर पहुंचेंगे, जहां से लालपुर मैदान पर कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद पकरिया गांव में आदिवासी समुदाय के लोगों से संवाद कर भोज करेंगे। पीएम के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। एसपीजी ने सुबह से ही चप्पे-चप्पे पर जांच शुरू कर दी है। पीएम मोदी की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए डीजीपी सुधीर सक्सेना भी शुक्रवार शाम शहडोल पहुंचे थे और लालपुर सहित कार्यक्रम स्थल का उन्होंने जायजा लिया था। डीजीपी ने फाइनल रिहर्सल का भी जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। शनिवार सुबह भी डीजीपी जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौके पर कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी ने खुद ले लिया है, और जगह-जगह पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।
10:03 AM, 01-JUL-2023
PM Modi Shahdol Live: PM मोदी बोले- 70 साल आदिवासियों के लिए कुछ नहीं हुआ, आयुष्मान कार्ड यानी मोदी की गारंटी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (1 जुलाई) को शहडोल जिले के दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी यहां राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की शुरुआत करेंगे। वह लाभार्थियों को सिकल सेल जेनेटिक स्टेटस कार्ड का वितरण भी करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का समापन भी पीएम मोदी करेंगे। इस दौरान वे रानी दुर्गावती को श्रद्धांजलि देंगे।

प्रधानमंत्री, एक अनूठी पहल के तहत शहडोल जिले के पकरिया गांव का दौरा करेंगे, जहां वह जनजातीय समुदाय, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न पंचायत समितियों के नेताओं और ग्राम फुटबॉल क्लब के कप्तानों से खाट पर बैठकर संवाद करेंगे। पीएम मोदी के दौरे की सारी तैयारी कर ली गई है। बता दें, इससे पहले पीएम मोदी 27 जून को शहडोल जिले के दौरे पर आने वाले थे, लेकिन भारी बारिश के चलते उनका दौरा स्थगित हो गया था