#दिल्ली-एनसीआर में बारिश से सुहावना हुआ मौसम, तापमान में आई गिरावट; दिन भर छाए रहेंगे बादल#

भीषण गर्मी से झेल रहे दिल्लीवासियों को चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कहर के चलते हुई हल्की बारिश से राहत मिली है। मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। रिमझिम बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का मौसम सुहावना हो गया है।
मौसम विभाग ने सोमवार को मंगलवार को मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने व हल्की बरसात होने की संभावना है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज झोंकेदार हवा चलेगी।

दिल्ली में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि 25 जून तक मिलाजुला मौसम ही बना रहेगा और अधिकतम तापमान भी अभी 40 डिग्री से नीचे ही रहेगा।

हवा के साथ भी होगी हल्की बारिश
मंगलवार की तरह सोमवार सुबह से ही राजधानी के विभिन्न इलाकों में हल्की बरसात शुरू हो गई थी। बीच बीच में कुछ देर के वर्षा रुकी भी तो बाद में फिर शुरू हो गई। यह क्रम पूरे दिन ही चलता रहा। इस दौरान हवा भी चलती रही।

26 जून से सक्रिया होगा मॉनसून
पश्चिम में चक्रवात के धीरे-धीरे क्षीण पड़ने के साथ ही पूर्व यानी बंगाल की खाड़ी में मॉनसून की सक्रियता बढ़ने लगी है। हीट वेव (लू) से बेदम बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों को एक-दो दिन में ही राहत मिल सकती है।

इसके अलावा राजस्थान के कोटा और मध्य प्रदेश के ग्वालियर संभाग के आसपास निम्न दाब का क्षेत्र बनने से बंगाल की खाड़ी की नम हवा को रास्ता मिलने लगा है।

मौसम विभाग का कहना है कि 26 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तथा इस महीने के अंत तक पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो जाएगा

वहीं, दिल्ली में मानसून के आगमन की तारीख की घोषणा अभी तक मौसम विभाग ने नहीं की है। अमूमन 27 जून तक राजधानी में बारिश वाला सिस्टम पहुंच जाता है।