#पीएम मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना, बाइडन के साथ मुलाकात सहित कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल#

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार की सुबह अमेरिका यात्रा के रवाना हुए। यह उनकी पहली आधिकारिक राजकीय यात्रा है। वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत करेंगे
कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। साथी ही वह अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से भी मिलेंगे और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे।

भारत-अमेरिका संबंधों पर क्या बोले पीएम मोदी
अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका यात्रा हमारी साझेदारी को मजबूती और विविधता को समृद्ध करने का अवसर है। उन्होंने ट्वीट किया कि हम व्यापार, वाणिज्य, नवाचार, प्रौद्योगिकी और ऐसे अन्य क्षेत्रों में भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा
भारत-अमेरिका संबंध बहुआयामी हैं, सभी क्षेत्रों में गहरा जुड़ाव रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ मेरी चर्चा द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी। मुझे विश्वास है कि मेरी अमेरिका यात्रा लोकतंत्र, विविधता और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों पर आधारित हमारे संबंधों को मजबूत करेगी।

मिस्र यात्रा को लेकर पीएम मोदी उत्साहित
पीएम मोदी ने कहा कि साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने में भारत और अमेरिका एक साथ मजबूती से खड़े हैं। वहीं, पीएम मोदी ने अपनी आगामी मिस्र यात्रा को लेकर खुशी जताई। पीएम ने कहा कि पहली बार करीबी मित्र देश की राजकीय यात्रा को लेकर उत्साहित हूं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा

मैं संबंधों को और मजबूती देने के लिए राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और मिस्र की सरकार के साथ अपनी चर्चा को लेकर इंतजार कर रहा हूं।