पानी से निजाद मिली तो धूल की समस्याए सामने खड़ी

– समस्याओं से उबर नहीं पा रहे बिद्राबाजार व मुहम्मदपुर के लोग -धूल से दोनों बाजारों के लोगों का जीना हुआ दुश्वार, बढ़ी समस्याएं

बिद्राबाजार (आजमगढ़) : बिद्राबाजार व मोहम्मदपुर के रहने वाले लोगों की समस्याएं कम होती नजर नहीं आ रही हैं।हाल ही में पानी की समस्या से दोनों बाजारों में बुरा हाल था। पानी के कारण मोहम्मद और बिद्रा बाजार की कई दुकानें बंद हो गई और ग्राहकों का इन बाजारों से मोह ही भंग हो गया। अब धूल से दोनों बाजारों के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। दुश्वारियां बने रहने से कारोबार को संकट खड़ा हो गया है।

आजमगढ़-वाराणसी मार्ग पर स्थित बिद्राबाजार व मोहम्मदपुर की बाजारों में सुबह से लेकर रात तक धूल भरी हवा उठने से चहुंओर धुआं ही धुआं नजर आता है। इससे बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। छोटे-छोटे बच्चों को सबसे अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मार्ग पर दोनों बाजार में आधा दर्जन से अधिक जूनियर व प्राइमरी स्कूल स्थित हैं। इससे बच्चे काफी प्रभावित हो रहे हैं। त्योहारों में भी पानी का छिड़काव नहीं किया गया। वहीं छठ पूजा में व्रती महिलाओं को भी धूल भरी सांस लेना पड़ा। मोहम्मदपुर व बिद्राबाजार मार्ग पर सड़क निर्माण का कार्य चल रहा। संस्था जगह-जगह गिट्टी व मिट्टी डालकर महीनों से कर रही है लेकिन अभी तक पूरा नहीं हो पाया। बिद्राबाजार निवासी रामलीला समित के अध्यक्ष रूप नारायण उपाध्याय ने बताया कि लगातार धूल उड़ने के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। धर्मेंद्र मोदनवाल ने बताया कि धूल के कारण खाद्य पदार्थों से लेकर दुकानों व घरों में इस कदर धूल जम जा रही है कि घरों में रहना मुश्किल हो जा रहा है। अच्छेलाल सेठ ने बताया कि बिद्राबाजार व मोहम्मदपुर समस्याओं से निकल नहीं पा रहा है। सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक चंद्रधारी सरोज ने बताया कि सड़क बनाने का काम वर्षों से चल रहा है लेकिन आज तक पूर्ण नहीं हो पाया। धूल फांकने को हम लोग विवश हो गए हैं। सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।