#अब ट्रेन में बिना लहसुन-प्याज के भी मिलेगा भोजन, 10-20 जुलाई तक दक्षिण भारत की सैर करवाएगी भारत गौरव ट्रेन#

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन इस बार दक्षिण भारत की सैर करवाएगी। ट्रेन का प्रयागराज जंक्शन पर भी आगमन होगा। इस बार आईआरसीटीसी इस ट्रेन में यात्रियों की डिमांड पर बिना लहसुन और प्याज का भी भोजन उपलब्ध करवाएगा। सफर की शुरुआत के पहले यात्रियों को इसकी जानकारी देनी होगी। गुरुवार को यह जानकारी आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने दी।
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में डीआरएम हिमांशु बडौनी की मौजूदगी में आयोजित प्रेसवार्ता में क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि इस बार भारत गौरव पर्यटक ट्रेन योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन से दस जुलाई की रात 12:05 बजे चलेगी। हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए दोपहर 1:51-2:01 बजे ट्रेन प्रयागराज आएगी।
स्लीपर क्लास का किराया 20,870 रुपये
ट्रेन दक्षिण भारत में मल्लिकार्जुन ज्योर्तिलिंग, तिरुपति बाला जी, रामेश्वरम, मीनाक्षी मंदिर मदुरई, कन्याकुमारी का भ्रमण करवाएगी। यात्रा 10 जुलाई से लेकर 20 जुलाई तक की है। ट्रेन में स्लीपर, एसी थ्री एवं एसी टू के कोच लगाए गए हैं। स्लीपर क्लास का किराया 20,870, एसी थ्री का 33,628 एवं एसी टू का किराया 46,557 रुपये निर्धारित किया गया।
ईएमआई पर खरीद सकते हैं टिकट
यात्री 1,022 रुपये प्रतिमाह ईएमआई पर भी टिकट ले सकते हैं। ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर एवं सरकारी और गैर सरकारी बैंक से ली जा सकती है। यात्रा किराये में ही नाश्ता, दोपहर एवं रात का शाकाहारी भोजन एवं नॉन एसी होटलों में ठहरने एवं स्थानीय ट्रांसपोर्ट भी शामिल हैं। एसी टू के यात्रियों के लिए एसी रूम एवं एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई है। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट एवं प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक स्थित आईआरसीटीसी के कार्यालय से कराई जा सकती है।