#लड़की ने न्यूड होकर की वीडियो कॉल, फिर छात्र को ब्लैकमेल कर वसूले आठ लाख रुपये#

साइबर अपराधियों ने न्यूड कॉल के जाल में एक छात्र को फंसा लिया। उसे ब्लैकमेल किया। उसके खाते से आठ लाख रुपये निकाल लिए। छात्र के पिता ने जब खाता चेक किया तो पूरे घटनाक्रम का पता चला। इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई है।
बरेली में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र को ब्लैकमेल कर जालसाजों ने बैंक खाते से आठ लाख रुपये साफ कर दिए। यह रकम डेबिट कार्ड के सीवीवी नंबर के जरिये ललितपुर की एसबीआई शाखा के खाते में ट्रांसफर किए गए। परिजनों ने मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

इज्जतनगर थाने के आकांक्षा एंक्लेव निवासी युवती का एसबीआई कुर्मांचलनगर शाखा में खाता है। उसके खाते में उनके पिता ने प्लॉट बेच कर आठ लाख रुपये डाले थे। कुछ समय से युवती का भाई उसके पास रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। नवंबर 2022 में उसके मोबाइल पर वीडियो कॉल आई। कॉल को छात्र ने रिसीव कर लिया।
अश्लील वीडियो वायरल करने की दी धमकी
दूसरी ओर वीडियो कॉल पर नग्न लड़की थी। इस पर युवक ने कॉल कट कर दी। कुछ समय के बाद फिर उसी नंबर से कॉल आई। कॉल पर रुचि नाम की लड़की ने पुलिस में शिकायत करने की धमकी दी और विक्रम नाम के व्यक्ति से बात कराई। विक्रम ने खुद को यूट्यूब का अधिकारी बताते हुए छात्र की अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी दी।

युवती का कहना है कि जालसाज की धमकी से उसका भाई डर गया। विक्रम ने ब्लैकमेल कर उससे डेबिट कार्ड का सीवीवी नंबर समेत पूरी जानकारी ले ली। इसके बाद खाते से आठ लाख रुपये साफ कर दिए।

पिछले दिनों होम लोन की किस्त जमा करने के लिए रुपयों की जरूरत हुई तो उसके पिता बैंक गए। वहां खाते में रुपये नहीं थे। स्टेटमेंट निकलवाया तो पाया कि ललितपुर की एसबीआई शाखा में विक्रम सिंह निवासी ट्यूबवेल ठाकुर बाबा मंदिर के खाते में रुपये ट्रांसफर हुए हैं। मामले में नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
सेना के सूबेदार के खाते से उड़ाए छह लाख रुपये
साइबर ठगों ने सेना के सूबेदार के बैंक खाते से छह लाख रुपये साफ कर दिए। कैंट थाने के कांधरपुर निवासी गोविंद सिंह सेना में सूबेदार हैं। बुुधवार को उनके मोबाइल पर दो बार अलग-अलग नंबरों से कॉल आई। कॉल करने वाले ने उनको झांसे में लेकर बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारियां पूछ लीं।

जब तक वह कुछ समझ पाते, पांच बार में उनके खाते से छह लाख रुपये साफ हो गए। उन्होंने बैंक शाखा में संपर्क किया तो वहां से भी सही जानकारी नहीं मिल सकी। गोविंद सिंह ने कैंट थाने में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।
ये बरतें सावधानी
किसी को आधार कार्ड या पैनकार्ड की डिटेल न भेजें।
किसी नए लिंक पर क्लिक न करें।
किसी ऑफर या इनाम के झांसे में न आएं।
किसी को ओटीपी न बताएं, बैंक संबंधी डिटेल न दें।
वीडियो कॉल पर न्यूड वीडियो बनाकर ठगी के मामले बढ़े हैं, इनसे सावधान रहें।
रात में सोते वक्त मोबाइल पर इंटरनेट बंद कर दें।
ठगी होते ही टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करें।
cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।