#संबलपुर में इंटरनेट सेवा पर बड़ा ऐलान: अगले 24 घंटे तक बढ़ाई गई समयावधि, पेमेंट से लेकर कई चीजों में परेशानी#

ओडिशा के संबलपुर जिले में हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा के दौरान भड़की हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा है और इसके मद्देनजर इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई है। इससे यहां की आम जिंदगी थम सी गई है। एक तरफ संबलपुर रेलवे स्टेशन पर लोगों की लंबी कतारें देखी गईं क्योंकि जिन्‍हें काम के सिलसिले में या शहर की मौजूदा स्थिति को लेकर घबराहट के कारण शहर के बाहर जाना है, उन्‍हें इंटरनेट बंद होने की वजह से ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने में परेशानी हो रही है।
रेलवे स्‍टेशन जाकर रिजर्वेशन करा रहे लोग
ऐसे में रिजर्वेशन कराने के लिए इन्‍हें स्‍टेशन का रूख करना पड़ रहा है। इसी तरह से एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी एक होड़ सी लगी है, लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण लोगों को नगदी के लाले पड़ गए।

इंटरनेट सेवाओं पर रोक ने बढ़ाई परेशानी
हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर निकाली गई बाइक रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद 13 अप्रैल को इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं। हालांकि, 13 अप्रैल की शाम तक कई फोन पर इंटरनेट काम कर रहा था, वहीं 14 अप्रैल की सुबह तक इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया, जो आज सोमवार को फिर से 24 घंटों के लिए बढ़ा दिया गया। इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव में ऑनलाइन क्लास संचालित करने वाले कोचिंग सेंटर ठप हो गए। घर से काम करने वाले छात्रों, तकनीकी विशेषज्ञों और अन्य पेशेवरों को इंटरनेट सेवाओं के बिना परेशानी हो रही है।
शहर में नेटवर्क की समस्‍या से रूबरू होते लोग
हालांकि, शहर में केवल इंटरनेट की ही नहीं, बल्कि‍ लोगों को नेटवर्क की भी गंभीर समस्या और कॉल ड्रॉप का सामना करना पड़ रहा है। शहर के एक निवासी ने कहा कि एसएमएस के जरिए फिलहाल संबलपुर से बाहर रहने वाले प्रियजनों से संपर्क किया जा रहा है।

कर्फ्यू लगाए जाने के बाद लोगों को आवश्यक सामान लाने और पेट्रोल पर भी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है क्‍योंकि न तो यूपीआई से पेमेंट हो पा रहा है और न ही कार्ड से। सर्वर फेल होने के कारण कुछ एटीएम कियोस्क काम नहीं कर रहे हैं, जबकि कई अन्य में कैश खत्म हो गया है। इंटरनेट पर रोक 18 अप्रैल की सुबह तक जारी रहेगी।
कर्फ्यू के बीच हो रही सीडीएस और एएसओ की परीक्षाएं
कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर बहुत कम लोग नजर आ रहे हैं क्योंकि पिछले दिनों शहर में हुई हिंसा के कारण आमजन दहशत में हैं। हालांकि, कर्फ्यू और सख्ती के चलते सोमवार तक तोड़फोड़ की कोई विशेष घटना सामने नहीं आई है।

इस बीच, रविवार को हुई सीडीएस और एएसओ परीक्षाओं के मद्देनजर प्रशासन ने बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को लाने-ले जाने के लिए बस सेवाओं की व्यवस्था की थी। परीक्षा के समय को ध्यान में रखते हुए छूट की अवधि भी बढ़ा दी गई थी। कलेक्टर अनन्या दास ने कहा था कि परीक्षा के उम्मीदवार सुबह 7.30 बजे से 10.30 बजे और शाम 4 से 6 बजे तक परीक्षा केंद्रों से रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड तक आसानी से आ-जा सकते हैं।
कर्फ्यू में बरती जा रही सावधानी
संबलपुर नगर निगम ने उम्मीदवारों को भोजन प्रदान किया। जिला प्रशासन ने अभ्यर्थियों के लिए विशेष हेल्पलाइन भी जारी की। उन्होंने कहा कि किसी भी उम्मीदवार को किसी भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, वह 0663-2403644 पर संपर्क कर सकता है। भले ही हिंसा प्रभावित संबलपुर जिले में स्थिति सामान्य हो रही है, लेकिन ओडिशा के गृह विभाग ने एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को और 24 घंटे के लिए बढ़ा दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को अगले 24 घंटों के लिए कल सुबह 10 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। संबलपुर निवासी जहां 17 अप्रैल को इंटरनेट सेवा बहाल होने के इंतजार में थे वहीं 24 घंटे तक प्रतिबंध के विस्तार ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया।